आजादी का अमृत महोत्सव: स्कूली छात्रों ने निकाली तिरंगा रैली, गूंजे भारत माता की जय के नारे

0
53
Advertisement

रिपोर्ट प्रमोद यादव सुल्तानपुर।जयसिंहपुर, सुलतानपुर। देश में 15 अगस्त को आजादी का पर्व बड़ी धूमधाम से मनाया जाने वाला है। जिसको लेकर सरकार ने हर घर तिरंगा योजना के नाम से एक योजना चलाई है। वही पूरे देश में आजादी के पर्व को धूमधाम से मनाए जाने के लिए स्थानीय तहसील क्षेत्र में सैकड़ों स्कूली छात्र-छात्राओं ने एकत्रित होकर तिरंगा यात्रा निकाली है। जिसमें क्षेत्र के कई स्कूल व कॉलेज के छात्र-छात्राओं ने प्रतिभाग किया। इस दौरान भारत माता की जय, घर-घर तिरंगा फहराएंगे के नारों से तहसील क्षेत्र देश भक्ति के रंग में डूब गया।

 

Advertisement

15 अगस्त आजादी की 75वी वर्षगांठ पूरे देश में आजादी के अमृत महोत्सव के नाम से मनाया जा रहा है। जिसको लेकर सरकार द्वारा चलाई जा रही हर घर तिरंगा योजना को सफल बनाने के लिए जयसिंहपुर तहसील क्षेत्र के सेमरी बाजार में स्थित राज मांटेसरी इंटर कॉलेज के छात्र छात्राओं ने तिरंगा जागरूकता रैली निकाली। जिसमे विद्यार्थियों ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया। तिरंगा यात्रा विद्यालय के प्रांगण से शुरू होकर सेमरी बायपास से होते हुए महुआरिया के रास्ते से करीब 4 किमी दूरी तय कर पुन: विद्यालय वापस पहुंची। इस दौरान भारत माता के जयघोषों से आमजन को देशभक्ति का संदेश दिया तथा तिरंगे के प्रति अटूट आस्था व सम्मान को जागृत किया। कार्यक्रम के दौरान विद्यालय के प्रबंधक कमलाकांत सिंह ने कहा की आजादी के अमृत महोत्सव पर तिरंगे के साथ यात्रा निकालकर हमे बहुत गर्व महसूस हो रहा है। छात्रा ने हाथों में तिरंगा लेकर हर घर तिरंगा लगाने का संदेश दिया। जिसमे विद्यालय के छात्र-छात्राओं और शिक्षको ने बढ़ चढ़कर भाग लिया। इस दौरान प्रधानाचार्य जितेंद्र सिंह, अप प्रधानाचार्य अनिल कुमार सिंह, संजय दुबे, विनोद दुबे, इंद्रभान यादव, सतीश सिंह, रुस्तम रानी सिंह, प्रगति पांडे, राजेश गौतम, अमित आदि शिक्षक गणों ने तिरंगा यात्रा में भाग लिया।

 

वही सेमरी कस्बे में स्थित अवध पब्लिक स्कूल इंटर कॉलेज में आजादी के अमृत महोत्सव के तहत तिरंगा रैली का आयोजन किया गया। रैली में स्कूली बच्चों एवं शिक्षकों ने भाग लिया। तिरंगा यात्रा के दौरान स्कूली बच्चों ने गांव को देश भक्ति से सरोबार कर दिया। तिरंगा यात्रा ने ग्रामीणों के मन में जोश और उमंग पैदा करने का काम किया। इस कार्यक्रम के माध्यम से स्कूली बच्चों ने लोगो को अपने-अपने घरों पर तिरंगा लगाने का संदेश दिया। तिरंगा यात्रा विद्यालय के प्रांगण से शुरू होते हुए सेमरी बाजार, सिसौड़ा, महमूदपुर आदि गांवों का भ्रमण करते हुए घर घर तिरंगा लगाकर आजादी की 75वी वर्षगांठ को अमृत महोत्सव के रूप में मानने का आवाहन किया। रैली में भारत माता की जय व वंदे मातरम् का नारा गूंजता रहा। आजादी के इस अमृत महोत्सव पर विद्यालय के प्रबंधक बृजेश कुमार यादव ने कहा की तिरंगे के साथ यात्रा निकालकर हमे बहुत गर्व महसूस हों रहा है। हमे गर्व है की हम भारतीय है और हम आजादी के अपने इस पर्व को बड़े ही गर्व से मना रहे है। वही तिरंगा यात्रा के दौरान उन्होंने कहा की सरकार ने आजादी के पर्व को अमृत महोत्सव में मानने के लिए बहुत योजनाएं चलाई है। वही आजादी के इस पर्व में आज विद्यालय के सैकड़ों की संख्या में छात्र छात्राओं ने एकत्रित होकर क्षेत्र में तिरंगा यात्रा निकली। इस दौरान प्रबंधक गया प्रसाद यादव, प्रधानाध्यापक राम सुखी यादव, प्रधानाचार्य टी एन वर्मा, उप प्रधानाचार्य अरविंद यादव व समस्त स्टाफ मौजूद रहे।

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here