बिदुपुर प्रखंड के चेचर स्थित गंगा वाटर ट्रीटमेंट प्लांट का जिलाधिकारी ने किया निरीक्षण

Advertisement

वाणीश्री न्यूज़, हाजीपुर। जिलाधिकारी श्री यशपाल मीणा के द्वारा वैशाली जिला में बिदुपुर प्रखंड के चेचर स्थित गंगा वाटर ट्रीटमेंट प्लांट का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के क्रम में कार्यकारी एजेंसी मंगलम प्लानर एंड कंस्ट्रक्शन प्राइवेट लिमिटेड के प्रोजेक्ट मैनेजर के द्वारा बताया गया कि इस वर्ष अक्टूबर माह में यहां का कार्य पूर्ण करा लिया जाएगा।

Advertisement

उन्होंने बताया कि यह प्लांट बिदुपुर में ग्रामीण पेयजल आपूर्ति योजना के अंतर्गत निर्मित किया जा रहा है। इस योजना का लाभ 159 वार्डों को मिलने वाला है जिसके अंतर्गत कुल 30259 घरों को जलापूर्ति का कनेक्शन दिया जाएगा।वर्तमान में 54 वार्ड में आंशिक रूप से जलापूर्ति की जा रही है ।

जिलाधिकारी के द्वारा इस योजना के तकनीकी पहलुओं के बारे में पूछने पर बताया गया कि इस प्लांट में गंगा नदी से पानी आता है। इसके लिए गंगा के किनारे गोपालपुर चकनई में मोटर लगाया गया है जिसके द्वारा पानी प्लांट तक पहुंचाया जाता है। यह पानी प्लांट पर अवस्थित तीन प्रिसेटलिंग टैंक में जमा होता है जहां से पानी को केस्काडिरेटर में भेजा जाता है। यहां पर पानी ऑक्सिडाइज होता है इसके बाद पानी में एलम/लाइम का मिश्रण किया जाता है। इसके बाद पानी क्लेरिफ्लेकुलेटर से गुजरते हुए फिल्टर बेड में आता है जहां पर पानी शुद्ध होकर अंडर ग्राउंड रिजर्वेटर में स्टोर किया जाता है और जलापूर्ति के लिए पानी दिया जाता है।

जिलाधिकारी के द्वारा यहां पर उपस्थित अंचलाधिकारी रवि राज एवं थाना प्रभारी धनंजय पाण्डेय को इस परियोजना स्थल के दोनों तरफ छूटे हुए भाग में एजेंसी के द्वारा चारदीवारी को पुरा करा देने के लिए कल से कार्य लगवाने के निर्देश दिया गया।

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here