नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ डिजास्टर मैनेजमेंट, गृह मंत्रालय, भारत सरकार एवं टीचर्स ऑफ बिहार के संयुक्त तत्वाधान में 29 मार्च 2022 को “स्कूल सुरक्षा के लिए आपदा तैयारी” पर एक दिवसीय ऑनलाइन वेबीनार का किया जाएगा आयोजन

Advertisement

वाणीश्री न्यूज़, पटना। नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ डिजास्टर मैनेजमेंट, गृह मंत्रालय भारत सरकार एवं बिहार की सबसे बड़ी प्रोफेशनल लर्निंग कम्युनिटी टीचर्स ऑफ बिहार के संयुक्त तत्वाधान में 29 मार्च 2022 को “स्कूल सुरक्षा के लिए आपदा तैयारी” पर एक दिवसीय ऑनलाइन वेबीनार का आयोजन किया जा रहा है। टीचर्स ऑफ बिहार के फाउंडर पटना जिले के शिक्षक शिव कुमार ने कहा कि यह वेबिनार शाम 5 बजे से 7 बजे तक CISCO WEBX एप्लीकेशन पर आयोजित की जाएगी।

इस प्रशिक्षण में शामिल होने वाले वैसे प्रतिभागी जो 2 घंटे तक पूरे प्रशिक्षण में शामिल होंगे केवल उन्हें ही नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ डिजास्टर मैनेजमेंट, गृह मंत्रालय भारत सरकार द्वारा सर्टिफिकेट प्रदान किया जाएगा। इस प्रशिक्षण में बिहार के सरकारी एवं गैर सरकारी किसी भी विद्यालय के कोई भी शिक्षक भाग ले सकते हैं। फोकल शिक्षकों के लिए यह कार्यक्रम विशेष रूप से अत्यंत लाभकारी है। प्रशिक्षण में शामिल होने के लिए प्रतिभागियों सर्वप्रथम नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ डिजास्टर मैनेजमेंट, गृह मंत्रालय भारत सरकार के वेबसाइट https://training.nidm.gov.in पर पंजीकरण करना होगा।

Advertisement

यदि कोई प्रतिभागी उक्त वेबसाइट पर पूर्व से पंजीकृत हो चुके है तो उन्हें सिर्फ उक्त वेबसाइट के लिंक को ओपन करके अपना ईमेल आईडी और पासवर्ड डालकर लॉगिन करना है। लॉगिन करने के उपरांत 7 वें नंबर सीरियल पर “वेबिनार ऑन डिजास्टर प्रिपेरेडनेस फॉर स्कूल सेफ्टी” कार्यक्रम एसोसिएशन विद टीचर्स ऑफ बिहार ‘द चेंज मेकर्स’ को अनिवार्य रूप से इनरोल करना है। प्रशिक्षण के अंत में 80% उपस्थिति वाले प्रशिक्षुओं को ही नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ डिजास्टर मैनेजमेंट, गृह मंत्रालय भारत सरकार के द्वारा सर्टिफिकेट प्रदान किया जाएगा।

उन्होंने यह भी कहा कि जिन प्रतिभागियों को इस प्रशिक्षण में पंजीकृत होने के क्रम में किसी भी प्रकार की तकनीकी समस्या होगी, केवल वैसे प्रतिभागी सहायता हेतु टीचर्स ऑफ बिहार के टीम लीडर केशव कुमार के व्हाट्सएप नंबर 8969900475 पर मैसेज के माध्यम से अपनी समस्या का समाधान प्राप्त कर सकते हैं। उक्त व्हाट्सएप नंबर के माध्यम से प्रशिक्षण से संबंधित विस्तृत जानकारी एवं प्रशिक्षण के क्रम में उत्पन्न होने वाली तकनीकी समस्याओं का त्वरित समाधान किया जाएगा।

उक्त जानकारी टीचर्स ऑफ बिहार के प्रदेश प्रवक्ता रंजेश कुमार एवं मो. नसीम अख़्तर, तिरहुत प्रमंडलीय प्रभारी, टीचर्स ऑफ़ बिहार ने दी।

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here