विश्व माहवारी दिवस के अवसर पर किशोरियों को किया जागरूक

0
10
Advertisement

वैशाली । बिदूपुर प्रखंड के खानपुर पकड़ी में आगा खान ग्राम समर्थन कार्यक्रम भारत एवं डीएफआइटी के सहयोग से विश्व माहवारी दिवस के अवसर पर किशोरियों के बीच माहवारी स्वछता प्रबंधन विषय पर किशोरियों के बीच उनमुखीकरण कार्यशाला का आयोजन किया गया। जिसमे आगा खान ग्राम समर्थन भारत के कंसल्टेंट इकबाल शेख, ग्राम समान्यवक सृष्टि कुमारी  किशोरियों को पीरियड के बारे मे चुप्पी तोड़ो स्वस्थ रहो के मूलमंत्र पर जानकारी दी । उन्होंने बताया कि आज भी भारत मे 88 प्रतिशत महिलाओ को माहवारी के बारे मे पता नहीं और यूनिसेफ़ का आंकड़ा कहता है कि भारत मे सिर्फ 12 प्रतिशत महिला ही सेनेटरी ने्‍पकिन का प्रयोग करती है जो अभी गंभीर मुद्दा है।

महिलाओं के स्वास्थ्य की काफी नुकसान पहुंचाते है। उन्होंने कहा कि आज मार्केट मे आसानी से सेनेटरी पेड उपलब्ध है जो बहुत ही कम कीमत पर है। बस जरूरत है हमे खुद जागरूक होकर अपने घरो मे महिलाओ पुरूषो को बताकर सामज को जागरूक करने हैं। ना जाने ग्रामीण क्षेत्रो मे महिलाओ सूती कपड़े का प्रयोग करती है शर्म के मारे उसे धूप मे नही सुखाती है। जिससे कपड़े के कीटाणु जीवाणु मरते नहीं है।

Advertisement

उसे फिर से उपयोग करने के दौरण संक्रमित हो जाती है जिससे खुजली, पेट दर्द, इत्यादि समस्या उत्पन्न होती है इन दोरान माहवारी के जीव विज्ञान, मासिक धर्म स्वछता प्रबंधन, आपात स्थिति के दोरान मासिक धर्म स्वछता प्रबंधन, दिव्याग महिला के मासिक धर्म स्वछता प्रबंधन, उपयोग किए हुए पेड़ के सुरक्षित निपटान के मुद्दे पर किशोरियों का क्षमतावर्धन किया गया इस मोके पर मारध्वज कुमार, सुजीत कुमार सहित दर्जनों किशोरी शामिल थी।

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here