पोषण माह के अंतर्गत सभी गतिविधियों को सुनिश्चित किया जाय – विजय प्रकाश मीणा

Advertisement

वाणीश्री न्यूज़, हाजीपुर (वैशाली) पोषण अभियान के तहत सोमवार को  जिला समन्वय समिति की बैठक का आयोजन समाहरणालय में उप विकास आयुक्त विजय प्रकाश मीणा की अध्यक्षता में आयोजित की गयी। बैठक में उप विकास आयुक्त  ने  खेद जताते हुए कहा कि राष्ट्रीय पोषण माह के दौरान प्रत्येक स्तर (जिला/परियोजना/आॅगनवाड़ी केन्द्र/पंचायत) पर आयोजित की जा रही गतिविधियों में सहयोगी स्वास्थ्य विभाग का सहयोग मिलने एवं अन्य षिक्षा, पंचायती राज, ग्रामीण विकास (जीविका), महादलित विकास मिषन, कृषि, आयुष) का समन्वय स्थापित करना था परन्तु उनके द्वारा सहयोग प्राप्त नहीं होने के कारण उन्होने खेद प्रकट  करते हुए कहा कि सभी विभागों द्वारा पोषण माह अंतर्गत विभागीय निदेषानुसार गतिविधियों में शत प्रतिषत समन्वय स्थापित करना एवं डैशबोर्ड पर ससमय एन्ट्री कराना सुनिष्चित किया जाय। आयोजन एवं गतिविधियों में आईसीडीएस को सहयोग करें।  डीपीओ आइसीडीएस ललिता कुमारी ने पोषण की महत्ता पर विस्तार से चर्चा की और कहा कि प्रत्येक व्यक्ति का पोषण उसका अधिकार है। आईसीडीएस अपने आंगनबाड़ी केंद्रों के द्वारा पोषण पर लोगों को जागरुक करती आयी है। उन्होंने कहा कि विभिन्न विभागों की साझेदारी से पोषण अभियान के लक्ष्य को प्राप्त किया जा सकता है। इसके बाद महाषय ने प्रखंड समन्वयक,  विभा राय, विदुपुर को निदेशित किया की आईसीडीएस में चल रहे विभिन्न योजनाओं तथा बच्चों एवं महिलाओं के पोषण स्तर में सुधार पर विस्तृत रूप से चर्चा कर सभी संबंधित विभागों को अवगत कराया जाय।

बैठक में उप विकास आयुक्त महोदय द्वारा यह निदेषित किया गया की राष्ट्रीय पोषण माह के दौरान प्रत्येक स्तर (जिला/परियोजना/ऑगनवाड़ी केन्द्र/पंचायत) पर आयोजित की जा रही गतिविधियों में सहयोगी स्वास्थ्य विभाग का सहयोग मिलने एवं अन्य षिक्षा, पंचायती राज, ग्रामीण विकास (जीविका), महादलित विकास मिषन, कृषि, आयुष) का समन्वय स्थापित करना था परन्तु उनके द्वारा सहयोग प्राप्त नहीं होने के कारण उन्होने खेद प्रकट की साथ ही सभी विभागों को निदेषित किया की पोषण माह अंतर्गत विभागीय निदेषानुसार गतिविधियों में शत प्रतिषत समन्वय स्थापित करना एवं डैषबोर्ड पर ससमय एन्ट्री कराना सुनिष्चित किया जाय। आयोजन एवं गतिविधियों में आईसीडीएस। को सहयोग करें।

Advertisement

उन्होने कहा की पोषण से संबंधित सभी जानकारियों से समाज को जागरूक करना एवं आरोग्य सत्र दिवस  के दिन सभी विभागों से समन्वय स्थापित कर बच्चे एवं महिलाओं को कुपोषण मुक्त गाॅव बनाना है। स्वास्थ्य विभाग के डीएसीएम को निदेषित किया गया की पोषण माह के दौरान एनीमिया कैंम्प कर बच्चों एवं महिलाओं को आयरण एवं फॉलिक एसिड की गोली उपलब्ध कराना सुनिश्चित करायें। उक्त बैठक में ललिता कुमारी, जिला प्रोग्राम पदाधिकारी, शिक्षा विभाग के प्रतिनिधि स्वास्थ्य विभाग की डीसीएम निभा, कृषि विज्ञान केन्द्र, हरिहरपुर के प्रतिनिधि वर्षा कुमारी, सभी बाल विकास परियोजना पदाधिकारी केयर इंडिया के प्रतिनिधि, जिला समन्वयक, जिला परियोजना सहायक, धर्मेन्द्र कुमार, कार्यपालक सहायक उपस्थित थे। अन्त में उप विकास आयुक्त महोदय द्वारा पोषण सपथ दिलाया गया एवं संकल्पित किया गया की हमलोग वैषाली जिला को कुपोषण मुक्त बनायेंगे।

 

 

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here