वाणीश्री  न्यूज़ , डेस्क । पूर्वी सिंहभूम, जमशेदपुर।  आज़ादी के 75वें वर्ष के अवसर पर देश भर में ‘आज़ादी का अमृत महोत्सव’ मनाया जा रहा है। इसके तहत सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय द्वारा चलाये जा रहे ‘आइकॉनिक वीक’ के अंतर्गत आज रीजनल आउटरीच ब्यूरो,पटना के पंजीकृत सांस्कृतिक दलों द्वारा बिहार के कई जिलों में स्वतंत्रता संग्राम व स्वतंत्रता सेनानियों से जुड़े विभिन्न स्थानों पर कार्यक्रम आयोजित किये गए। राष्ट्रपति से सम्मानित अररिया के स्वतंत्रता सेनानी भृगुनाथ शर्मा के गांव बधुआ, प्रखंड फारबिसगंज में सांस्कृतिक दल रंगप्रभात ने जागरण कल्याण भारती फ़ारबिसगंज, के सहयोग से कार्यक्रम किया।

पंजीकृत दल रंग प्रभात,पटना  के कलाकारों ने नाटक ‘आज़ादी के दीवाने बाबू कुंवर सिंह’ का मंचन किया गया। सिवान जिले के  हुसैनगंज पंचायत प्रखंड स्थित  हुसैनगंज   गांव में इसी सिलसिले में आज मंथन कला परिषद, पटना के कलाकारों ने  आज़ादी के अमृत महोत्सव पर नाटक किया। उन्होंने ग्रामीणों के सामने गांधी जी के प्रिय भजन- वैष्णव जन को…भी पेश किया। उधर भागलपुर के सुल्तानगंज में मां काली शांतिपीठ ग्राम- अकबरपुर में कमल संगीतालय सांस्कृतिक दल द्वारा गीत-संगीत व नुक्कड़ नाटक के जरिये लोगों को आज़ादी के अमृत महोत्सव का संदेश दिया।

‘आइकॉनिक वीक ‘के इस अवसर पर बक्सर के सांस्कृतिक दल ,भोजपुरी लोक गीत बिरहा, के कलाकारों ने पटना के बड़ी खगौल में लोगों के समक्ष देशभक्ति गीत प्रस्तुत किया। गीत के माध्यम से देश के शहीदों को याद किया गया, जिसे लोगों ने खूब सराहा ।

वहीं सीतामढ़ी के मेजरगंज  में लोक कला मंच मधुबनी ने आदर्श मध्य विद्यालय हरपुर कला में संगीतमय कार्यक्रम किया। दरभंगा में जहाँगीर कव्वाल दल ने सदर दरभंगा प्रखंड के भालपट्टी गांव में आज़ादी से संबंधित कार्यक्रम किया।

 

Previous articleफिट इंडिया मूवमेंट की दूसरी वर्षगांठ पर लॉन्च फिट इंडिया मोबाइल एप्लिकेशन
Next articleसमाज में पॉजिटिविटी फैलाने के स्टीवेन के प्रयासों से दूसरे लोगों को भी प्रेरणा मिलेगी : प्रधानमंत्री