Arts & CultureBiharEntertainmentNationalReligiousVaishali
Trending

विश्व प्रसिद्ध पशु मेला सोनपुर मेला शुरू

न्यूज़ डेस्क, वैशाली। विश्व प्रसिद्ध हरिहर क्षेत्र सोनपुर मेला का उद्घाटन उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी के द्वारा दीप प्रज्वलित और फीता काटकर किया गया इस अवसर पर उन्होंने मेले के ऐतिहासिक व सांस्कृतिक पक्षों पर जोर डालते हुए कहा कि सरकार मेले के विकास के लिए हमेशा संकल्पित है और संकल्पित रहेगी। पहले से मेंले में काफी बदलाव हुआ है। समय-समय पर पर्यटन विभाग इस मेले को संवारने में लगा है। मेले के विकास एवं बढ़ाबे के लिए सरकार हर संभव प्रयास कर रही है। पिछले वर्ष 38 लाख 80 हजार लोग मेले में आये थे साथ हीं साथ 257 विदेशी पर्यटकों ने भी मेला में सारिक किया था। मेले में जो प्रतिबंधित पशु नही है उसके बाजार को विकसित करने एवं व्यापारियों एवं आने वाले दर्शनार्थियों के लिए उत्तम व्यवस्था कराने का प्रयास कर रही है।पर्यटन मंत्री ने अपने अभिवादन में कहा कि सरकार सिर्फ मेला लगाने का काम नही करती परंतु मैसेज देने का कार्य भी करती है। मेले के माध्यम से लोगों को जानकारी देने के साथ साथ जागरूक करने का काम भी करती है। हर वर्ष पंडाल बनाने की बजाए स्थायी पंडाल बनाने की जरूरत है इस पर कार्य किया जा रहा है।

सांसद राजीव प्रताप रूढ़ि ने कहा कि नजरिया अपना अपना है हर किसी को देखने का नज़रिया अलग अलग होता है। जो विधानसभा में अपनी बातें नही रख पाते वे यहां रखते हैं। जिला प्रसाशन की बदौलत ही मेला जिंदा है और इस हालत में है लेकिन मेले के विकास के लिए एक कमिटी बनाने की आवश्यकता है जो मेले के विकास के लिए पहले से ही कार्य करती रहे। बदलते हुए समय में मेले का स्वरूप भी बदला है और इस पर सोचने की जरूरत है। यह किसानों का मेला है और इससे काफी लोगों का रोजगार भी जुड़ा है। पुष्कर मेले और दिल्ली हाट की तरह इसे विकसित करने की आवश्यकता है। सोनपुर अब सोनपुर नहीं रहा इसे नए पटना बनाने की आवश्यकता है। आने वाली पीढ़ियों के लिए हमें कार्य करने की आवश्यकता है। लोग डॉल्फिन देखने के लिए विदेशों में जाते हैं लेकिन सोनपुर में काफी संख्या में डॉल्फिन मौजूद है। डॉल्फिन देखने के लिए लोग आना प्रारंभ करें इसके लिए प्रचार-प्रसार की आवश्यकता है। डॉल्फिन देखने लोग आएंगे तो सालों भर मेला रहेगा। रेलवे की प्रदर्शनी की प्रशंसा करते हुए उन्होंने कहा कि सालों भर ऐसी व्यवस्था हो ताकि लोग रेलवे के बारे में विस्तृत रूप से जानकारी प्राप्त कर सके। 3 साल के अंदर गैस पाइपलाइन से जिला में आपूर्ति होगी। बिहार का नया पटना सोनपुर बन सकता है बस सोचने की आवश्यकता है। उन्होंने मंचासीन मंत्रियों, विधायकों और उपमुख्यमंत्री को यह भी कहा कि अगर आप हमें अपनी जिंदगी का एक दिन बस कुछ लम्हे हमें दें तो नए पटना बनाने के लिए मैं आपको कन्वींस कर दूंगा। यह मेरा एक सपना है पता नहीं यह सपना मेरा पूरा हो या ना हो पर हम सभी को सोचने की आवश्यकता है।

वही जनार्दन सिंह सिग्रीवाल ने कहा कि देश के नहीं दुनिया स्तर पर पशु मेला के रूप में हरिहर क्षेत्र सोनपुर मेला मशहूर है। पिछले सैकड़ों सालों से विकट समस्याओं का समाधान करने में बाबा हरिहर नाथ का आशीर्वाद रहा है। छोटे छोटे कारोबारियों का इस सोनपुर मेला से सालों भर की रोजी रोटी चलती है। नियम कानून की बाध्यता के कारण बाहर के पशु यहां नहीं आ रहे। पशुओं को देखने के लिए आंख तरस रहे हैं। मेला को सजाने और संवारने में स्थानीय प्रशासन दिन रात एक कर के कार्य कर रहे हैं। इसके लिए वह बधाई के पात्र हैं। हम सबको मिलकर मेला को बढ़ाने का काम करना चाहिए और आगे करते रहने के लिए प्रेरित होना चाहिए। बाबा हरिहर नाथ अपना आशीर्वाद हमेशा हम पर बनाए रखेंगे।

इस मौके पर पर्यटन मंत्री कृष्ण कुमार ऋषि, स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे, समाज कल्याण मंत्री रामसेवक सिंह, सांसद राजीव प्रताप रूडी, महाराजगंज के सांसद जनार्दन सिंह सिग्रीवाल, स्थानीय विधायक डॉक्टर रामानुज प्रसाद, चोकर बाबा, सारण आयुक्त रॉबर्ट एल चोंगथु, उप पुलिस महा निरीक्षक विजय कुमार वर्मा, वैशाली जिला पदाधिकारी उदिता सिंह, सारण sp हरकिशोर राय, एडीएम अरुण कुमार, अनुमंडल पदाधिकारी शंभू शरण पांडे, डीसीएलआर शिवरंजन, डीएसपी अनुदत्ता, पर्यटन निदेशक राकेश मोहन, विधायक शत्रुघ्न तिवारी, विधान परिषद के पूर्व उपसभापति सलीम परवेज, कार्यकारी जिला परिषद अध्यक्ष सुनील कुमार नगर पंचायत अध्यक्ष जितेंद्र कुमार, पूर्व विधायक विनय कुमार सिंह, ज्ञानचंद मांझी इत्यादि मौजूद थे।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!
Close
%d bloggers like this: