वाणीश्री न्यूज़, छपरा (सारण)। विद्या भारती के तरफ से किया गया यह आयोजन में विद्यालयों में सामान्य ज्ञान की प्रतियोगी परीक्षा ली गई। जिसमें तीसरी क्लास से अष्टम वर्ग के छात्र छात्रोंओ को सम्मिलित किया गया। इसी क्रम में आज छपरा के सरस्वती शिशु विद्या मंदिर में आयोजित इस परीक्षा में सैकड़ों छात्र-छात्राओं ने भाग लिया‌‌.  बता दें कि इस परीक्षा के परिणाम आने के बाद छात्रों को सम्मानित भी किया जाना है। जिसको लेकर विद्या भारती ने प्रांतीय स्तर पर इस परीक्षा का आयोजन करवाया है।

वहीं भारत के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्म सप्ताह मनाने मनाए जाने के उपरांत एक निबंध लेखन प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया है। जिसमें नवम एवं दशम वर्ग के छात्र-छात्राओं ने भाग लिया।वहीं इस परीक्षा के विभाग निरीक्षक फणीन्द्र झा ने बताया कि ऐसे परीक्षाओं का लेने का उद्देश्य बच्चों में सर्वांगिक विकास हो एवं उनके आने वाले प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता मिले‌। जिसको लेकर पहले से ही इस तरह की प्रतियोगी परीक्षाओं का आयोजन करवा कर बच्चों को जागरूक एवं शिक्षित किया जा रहा है। हर साल की तरह इस साल भी विद्यालयों में इस तरह प्रतियोगी परीक्षाओं का आयोजन करवा कर छात्रों में शारीरिक विकास ही नहीं बल्कि मानसिक और शैक्षणिक विकास भी होना जरूरी होता है।

विद्यालय के प्राचार्य आशुतोष दास ने बताया कि लोक शिक्षा समिति के अंतर्गत आने वाले 200 विद्यालयों ऐसी प्रतियोगी परीक्षाओं का  आयोजन किया जा रहा है ये परीक्षा प्रान्तीय स्तर पर किया जा रहा है लगभग एक महीने बाद इस परीक्षा का परिणाम घोषित किया जाएगा। इसके बाद सफल छात्र छात्राओं को प्रांतीय विभाग के द्वारा बच्चों को पुरस्कृत भी किया जाएगा।ऐसी परीक्षाओ का उद्देश्य बच्चो में सर्वांगिक विकास के लिए एवम उनके उज्ज्वल भविष्य का निर्माण करने के लिए आयोजित किया जाता है। ताकि बच्चे आगे चलकर बड़े बड़े प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए अपने को तैयार रखे।

 

Previous articleपंचायत चुनाव 2021 की तैयारियों को लेकर अनुमंडलाधिकारी सुमित कुमार ने अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी के साथ विभिन्न पंचायतों का किया निरिक्षण
Next articleआरएसए छात्रा इकाई की बैठक में संगठन मजबूत करने का लिया संकल्प