प्रखंड के विभिन्न आंगनबाड़ी केंद्रों पर शनिवार को गोद भराई रस्म का आयोजन

Advertisement

चेरिया बरियारपुर (बेगूसराय) : प्रखंड के विभिन्न आंगनबाड़ी केंद्रों पर शनिवार को गोद भराई रस्म का आयोजन किया गया। इस दौरान गर्भवती महिलाओं की गोद भराई के बाद महिलाओं और बच्चों की देखभाल के लिए विस्तृत जानकारियां दी गई। मौके पर बाल विकास परियोजना पदाधिकारी रत्ना कुमारी, महिला प्रेवेक्षिका आरती सिंहा, क्षुर्ति ऋचा, राजलक्ष्मी और पारस कुमार के साथ पिरामल फाउंडेशन के दीपक मिश्रा के द्वारा निरीक्षण किया गया।

सीडीपीओ ने बताया गोद भराई का मुख्य उद्देश्य गर्भावस्था के दिनों में बेहतर पोषण विषय से गर्भवती महिलाओं को अवगत कराना है। उन्होंने माता व गर्भस्थ शिशु के बेहतर स्वास्थ्य एवं प्रसव के दौरान होने वाली संभावित जटिलताओं में कमी लाने तथा प्रसूताओं के साथ परिवार के लोगों को भी अच्छे पोषण की जरूरत पर बल दिया गया। वहीं उपस्थित अधिकारियों ने बेहतर पोषण एक स्वस्थ बच्चे के जन्म में सहायक होने के साथ गर्भवती महिलाओं में मातृ मृत्यु दर में कमी लाने की भी वकालत की गई। उन्होंने कहा की गर्भ के दौरान शरीर को अधिक पोषक तत्वों की जरूरत होती है। इस दौरान आहार में प्रोटीन, विटामिन, कार्बोहाइड्रेट के साथ वसा की भी मात्रा का होना जरूरी होता है इसके लिए समेकित बाल विकास योजना के अंतर्गत आंगनबाडी केन्द्रों में गर्भवती महिलाओं को मासिक पुष्टाहार भी वितरित किया जाता है।

Advertisement

इसके साथ महिलाएं अपने घर के आसपास उपजने वाली साग-सब्जी एवं अन्य उपलब्ध भोज्य पदार्थों के सेवन से भी अपने पोषण का ख्याल आसानी से रख सकती हैं। हरी साग-सब्जी, सतरंगी फल, दाल, सूखे मेवे एवं दूध के सेवन से आवश्यक पोषक तत्वों की आपूर्ति आसानी से की जा सकती है। कोरोना को देखते हुए गभर्वती के घर पर ही गोद भराई का आयोजन किया गया। जिसमें लाल चुनरी ओढ़ाकर और माथे पर लाल टीका लगा कार्यक्रम की शुरुआत हुई।

वहीं प्रथम बार हुई गर्भवती महिलाओं के लिए सरकार द्वारा चलाई जा रही योजना प्रधान मंत्री मातृत्व वंदना योजना, कन्या उत्थान योजना एव जेएसवाई योजना की भी विस्तार पूवर्क बताया गया। जिसमे बताया कि प्रथम बार हुई गर्भवती महिलाओं को प्रधान मंत्री मातृत्व वंदना योजना के अंतर्गत तीन क़िस्त करके 5000 रुपया पोष्टिक आहार, फल आदि के लिए लाभार्थी के खाता पर भेजा जाता है। जिसका अधिक से अधिक लाभार्थी लाभ अवश्य उठाएं। मौके पर संबंधित आंगनबाड़ी सेविका, जीविका समहू की महिला, एएनएम, आशा फेशलेटर एवं आशा सहित लाभार्थी उपस्थित थे।

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here