बिदुपुर के चकजैनव आंगनबाड़ी केंद्र पर पोषण अभियान के अंतर्गत गोद भराई रस्म की हुई अदायगी

Advertisement

वाणीश्री न्यूज़, बिदुपुर।बिदुपुर प्रखंड के चक सिकंदर कल्याणपुर पंचायत अंतर्गत केंद्र संख्या 20,केंद्र चक जैनब पर पोषण अभियान कार्यक्रम के तहत गोद भराई रस्म की अदायगी की गई। हर बार की तरह इस बार भी आंगनबाड़ी सेविका सविता कुमारी के द्वारा आंगनवाड़ी केंद्र को दुल्हन की तरह रंग-बिरंगे सामग्रियों से सजाया गया था।हरी पत्तेदार साग सब्जी, विभिन्न प्रकार के मौसमी फल, चना गुड़ कई प्रकार की दालें, फूलों इत्यादि से स्टाल भी सजाया गया।

Advertisement

वही सविता के द्वारा गोद भराई रस्म के लिए उपस्थित गर्भवती महिला सोनी कुमारी पति आशीष कुमार कन्हैया को चुन्नी ओढाकर श्रृंगार कर सिंदूर बिंदी लगाकर चावल हल्दी दूभी फल फूल नारियल से गोद भराई की गई। अखिल भारतीय आंगनवाड़ी कर्मचारी महासभा के प्रदेश महासचिव सविता कुमारी ने गर्भवती महिला सहित उपस्थित ग्रामीणों को बताया गया कि यह स्टॉल सिर्फ दिखाने के लिए नहीं बल्कि आप को समझाने के लिए लगाया गया है।जिस तरह से यह स्टॉल मनमोहक व सुंदर लगता है,ठीक उसी तरह यह सब खाने से आपके शरीर भी स्वस्थ और सुंदर होंगे।

जच्चा और बच्चा दोनों स्वस्थ होंगे।गर्भवती महिला को चाहिए कि वह पहले से ज्यादा यानि सवैया भोजन करें। टीटी के दोनों टीके 1 माह के अंतराल पर लगवाएं।हर माह वजन एवं स्वास्थ्य जांच करावे। हमेशा थोड़ी-थोड़ी देर पर सुपाच्य हल्का भोजन करें। खाने में हरी पत्तेदार साग सब्जी दूध दाल फल दही पनीर इत्यादि को शामिल करें।आयोडीन युक्त नमक खाएं।आयरन व कैल्शियम की गोलियां नियमित खायें।

रात के अलावे दिन में भी 2 घंटे आराम करें और हमेशा खुश रहें। प्रसव पूर्व सभी तैयारियां कर ले और प्रसव अस्पताल में ही करावे।क्योंकि अस्पताल में सभी व्यवस्थाएं होती हैं जो घर पर नहीं हो पाता और वहां जच्चा और बच्चा की सुरक्षा दृष्टिकोण से उचित व्यवस्था होती है। केंद्र पर उपस्थित सभी महिलाओं ने गर्भवती महिला की गोदभराई की और चावल दूभी फूल उन पर छीट कर भगवान से प्रार्थना की कि जच्चा और बच्चा दोनों स्वस्थ रहें और स्वस्थ बच्चे को जन्म दे।

तदोपरांत सोनी कुमारी गर्भवती महिला ने पैर छूकर आशीर्वाद लिया और धन्यवाद ज्ञापन के साथ आज की कार्यक्रम की समाप्ति की गई। आज के कार्यक्रम में उपस्थित आंगनवाड़ी सहायिका प्रीति कुमारी,अशर्फी देवी,कुमारी रेखा रानी, सुनीता देवी,कान्ति देवी सहित कई लोग उपस्थित थे।

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here