वैशाली प्रखंड कार्यालय में बीडीसी की बैठक हुई आयोजित

Advertisement

वाणीश्री न्यूज़, वैशाली। वैशाली प्रखंड कार्यालय के लिच्छवी सभागार में मुखिया एवं पंचायत समितियों की बैठक आयोजित की गयी। जिसकी अध्यक्षता प्रखंड प्रमुख शैलेंद्र प्रसाद सिंह ने किया और बैठक शांति पूर्ण माहौल में संपन्न हुआ।

बैठक के दौरान शिक्षा,स्वास्थ्य,आंगनबाड़ी केंद्र और खाद्य आपूर्ति मामलों पर विशेष रूप से चर्चा किया गया। जतकौली के मुखिया विश्वजीत कुमार,मुखिया अरविंद कुमार एवं सांसद प्रतिनिधि सुजीत कुमार गोलू ने बताया कि प्रखंड क्षेत्र में शिक्षा ब्यवस्था चौपट है और शिक्षक समय से नहीं आते एवं जो आते हैं वो इमानदारी से नहीं पढाते। आंगनबाड़ी केंद्र तो भगवान भरोसे है और उसका अलग ही कानून चलता है।

Advertisement

सांसद प्रतिनिधि श्री कुमार ने प्रखंड के दो दो बुनियादी विद्यालय की दुर्दशा के बारे मे जानकारी दिया गया व बेसिक हाईस्कूल में एग्रीकल्चर की शिक्षक की मांग की। वहीं प्रमुख शैलेन्द्र प्रसाद सिंह ने प्रखण्ड शिक्षा पदाधिकारी कुमारी विभा रानी से पूछा कि पिछले कार्यकाल में ही मझौली महादलित टोला में नवसृजित प्राथमिक विद्यालय खोला जाना था जो अब तक नहीं खुली है क्यों?

इस बाबत बीईओ ने कहा की इसकी सूचना वरीय पदाधिकारी को लिखित रूप से पूर्व मे ही भेजी जा चुकी है। प्रखण्ड विकास पदाधिकारी रजत किशोर सिंह ने सदन मे कहा की रीयली में शिक्षा व्यवस्था भगवान भरोसे है।एसएमटी हाईस्कूल में पच्चीस टीचर है और पढाई के नाम पर कुछ नहीं।नामांकन के अनुपात में उपस्थिति नगण्य रहता है।

मझौली मुखिया पुष्पा कुमारी ने कहा कि मेरे पंचायत के सभी स्कूल में एक भी शिक्षक समय से नहीं आते है।बीसीएम चितरंजन कुमार ने कहा कि हाजीपुर मे एक निजी मकान में अतिरिक्त स्वास्थ्य केन्द्र है जो काफी जर्जर है यदि भूमि की उपलब्धता सदन से करवा दी जाती तो तो अतिरिक्त स्वास्थ्य केन्द्र की भवन बनवा दिए जाने की प्रयास किया जाता।

पंसस सुरेन्द्र राम व स्थानीय मुखिया ने जतकौली पंचायत के वार्ड नम्बर चार मे केन्द्र संख्या 95 में आँगनबाड़ी की चयन में भारी गड़बड़ी है।चावल बाँटने के नाम पर लोगों से दस्तखत करा लिया गया और आमसभा किया ही नहीं गया।वहीं भागवतपुर पंचायत के मुखिया अनिल राय ने आशा कार्यकर्ता का क्षेत्र बांटने की मांग की।

आपूर्ती विभाग पर आरोप लगाते हुए चकल्लाहदाद व दाऊदनगर पंचायत के मुखिया ने बताया की मेरे पंचायत के डीलरों द्वारा रशीद नही दिया जाता है।वहीं बैठक में प्रधानमंत्री आवास योजना एवं आवास प्लस योजना के बारे में जानकारी दी गयी एवं सभी पंचायतों की सूची पढकर सुनाया गया।

बैठक में पहुंचे मुखिया दूधनाथ राय ने आपूर्ति पदाधिकारी से उसना चावल, सही वजन एवं कैश मेमो दिलाने की बात, जन वितरण प्रणाली में मुखिया के अधिकारों की चर्चा, संस्कृत विद्यालय में दो नए कमरे एवं चहारदीवारी बनाने की बात, जल निकासी हेतु नहर खुदवाने की बात, आवास योजना मैं गरीबों को प्राथमिकता देने की बात, मनरेगा से अधिक मजदूरों को रोजगार हेतु उपाय के बाद नल जल का सही रखरखाव की बात, हॉस्पिटल में सही इलाज एवं दवा दिलाने के बाद पर चर्चा जोर शोर से किया।

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here