लोक शिकायतों का निपटारा जिला प्रशासन की प्राथमिकता : जिलाधिकारी वैशाली

Advertisement

वाणीश्री न्यूज़, वैशाली। जिलाधिकारी श्री यशपाल मीणा के द्वारा महुआ प्रखंड के मिर्जानगर पंचायत में अपना पंचायत – अपना प्रशासन कार्यक्रम का विधिवत उद्घाटन करते हुए वहां पर बड़ी संख्या में उपस्थित स्थानीय ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कहा गया कि लोक शिकायतों का निपटारा जिला प्रशासन की प्राथमिकता है। स्थानीय स्तर पर ही लोक शिकायतों का निष्पादन त्वरित रूप से हो ताकि लोगों को अनावश्यक परेशानी ना हो और यात्रा व्यय भी नहीं लगे इसके लिए वैशाली जिला के सभी पंचायतों में यह कार्यक्रम एक मुहिम के रूप में चलाया जा रहा है ।

जिलाधिकारी ने कहा कि अभी तक 150 से अधिक पंचायतों में इस तरह का आयोजन किया जा चुका है जहां शिकायतों की कुल 9500 आवेदन प्राप्त हुए जिसमें 3200 आवेदनों का निष्पादन ऑन स्पॉट किया गया तथा ऐसे आवेदन जिसमें जांच की जरूरत थी उस पर जांच कराकर उसे भी शीघ्र निष्पादित किया जा रहा है। जिलाधिकारी ने कहा कि इस आयोजन में प्रखंड स्तरीय सभी पदाधिकारी उपस्थित रहते हैं और आपसी समन्वय के साथ प्राप्त शिकायतों का निष्पादन करते हैं। जिलाधिकारी ने कहा कि आप सभी से अनुरोध रहेगा पंचायत स्तरीय कार्यक्रम में जाएं और अपनी समस्याओं से प्रशासन को अवगत कराएं।

Advertisement

इसके अतिरिक्त प्रखंड स्तर पर भी प्रशासन आपके द्वार का कार्यक्रम शुरू किया गया है और ऐसा पहला आयोजन भगवानपुर प्रखंड के किया गया है जहां 600 से अधिक आवेदन प्राप्त हुए थे जिसमें से अधिकाधिक का निष्पादन कर दिया गया है। जिला अधिकारी के द्वारा यहां पर सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं के बारे में विस्तार से बताया गया ।उन्होंने कहा कि सात निश्चय फेज 2 के तहत हर खेत को पानी उपलब्ध कराने का कार्य चल रहा है ।स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड, स्वयं सहायता भत्ता और कुशल युवा कार्यक्रम के बारे में बता कर वहां उपस्थित युवाओं को प्रेरित किया गया और इसका लाभ उठाने की बात कही गई। जिलाधिकारी ने अपना मोबाइल नंबर भी लोगों को नोट करवाया और कहा कि कहीं परेशानी हो तो मेरे से सीधा संपर्क किया जाए।

जिलाधिकारी ने कहा कि जमीन विवाद के विरुद्ध भी मुहिम छेड़ा गया है इसके लिए जिला में त्रुटिपूर्ण 990000 जमाबन्दी में से 700000 की सुधार की गई है और इसमें से 345000 जमाबन्दी को भौतिक सत्यापन के पश्चात पोर्टल पर ऑनलाइन किया गया है। आने वाले समय में भी सभी जमाबंदी को ऑनलाइन कराया जाएगा। इसके लिए तेजी से कार्य चल रही है और प्रतिदिन इसका अनुश्रवण किया जा रहा है। जिलाधिकारी ने कहा कि सभी अंचलों की सरकारी जमीन चिन्हित की गई है और उसका भौतिक सत्यापन कराकर उसकी निर्देशिका बनवाई गई है। यह सब नवाचार के रूप में लिया गया है।

जिला अधिकारी के द्वारा कार्यक्रम स्थल राजकीयकृत आदर्श मध्य विद्यालय मिर्जा नगर के प्रांगण में वृक्षारोपण किया गया और यहीं पर छात्र-छात्राओं एवं स्थानीय लोगों के लिए एक पुस्तकालय का उद्घाटन किया गया। विद्यालय के प्रांगण में बालक और बालिका वर्ग में अलग-अलग खो-खो प्रतियोगिता कराई गई और सभी प्रतिभागियों को उनका उत्साहवर्धन करते हुए मेडल पहनाकर सम्मानित किया गया।इस अवसर पर जिलाधिकारी के साथ उप विकास आयुक्त श्री चित्रगुप्त कुमार, एसडीओ महुआ श्री संदीप कुमार, एसडीओ महनार श्री सुमित कुमार, डीसीएलआर महुआ एवं महनार तथा सभी प्रखंड स्तरीय पदाधिकारी एवं इसी विद्यालय से पढ़े-लिखे वर्तमान में भारत सरकार में उप सचिव श्री देवेंद्र कुमार भी उपस्थित थे।

#IPRDBihar
#CMOBihar

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here