जिला कृषि टास्क फोर्स की बैठक आयोजित, दिए गए कई निर्देश

Advertisement

वैशाली। जिलाधिकारी श्रीमती उदिता सिंह की अध्यक्षता में जिला कृषि टास्क फोर्स की बैठक हुई । जिला कृषि पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि इस बैठक में कृषि क्षेत्र में हो रहे जैविक आधारित कृषि एवम इसके लिए चल रहे जैविक प्रयोग योजना में सभी संबंधित पदाधिकारी को जैविक उत्पादों को हाजीपुर लोकल मंडी में उपलब्ध कराने का निदेश दिया गया ।

उन्होंने बताया कि जलवायु अनुकूल कृषि कार्यक्रम हेतु निदेश दिया गया की लक्ष्य के अनुरूप अगले बैठक में विस्तृत प्रतिवेदन के साथ आये । जलवायु अनुकूल कृषि कार्यक्रम के अंतर्गत कुल 595 एकड़ लक्ष्य है जबकि 495 एकड़ लक्ष्य की उपलब्धता हो गयी शेष को भी प्राप्त करने का निदेश दिया गया है। उनके द्वारा बताया गया कि प्रधानमंत्री किसान योजना में सभी अंचलाधिकारी को उनके अंचल में लंबित आवेदनों का निष्पादन करने का निदेश दिया गया ।

Advertisement

बागवानी के क्षेत्र में शहद उत्पादन कर रहे किसानों को अधिक मूल्य दिलाने हेतु जिला उद्यान पदाधिकारी को विस्तृत कार्य योजना बना कर करवाई करने करवाई करने का निदेश दिया । मिट्टी जांच स्थापना हेतु 302 आवेदन प्राप्त हुए जिसमे से 9 व्यक्तियों की मेधा सूची तैयार कर उपलब्ध कराने हेतु निदेशित किया गया । आत्मा के प्रभारी को 2021-22 के लक्ष्य को प्राप्त करने का निदेश दिया गया।

जिला कृषि पदाधिकारी ने बताया कि जिला स्तरीय उर्वरक निगरानी समिति की बैठक हुई । इस मे निदेशित किया गया कि किसानों को सही दाम पर उर्वरक उपलब्ध हो इसके लिए लगातार जांच की जाए । उर्वरक की किसी तरह की कालाबाजारी न हो, यदि जांच में कोई पकड़ा जाए तो उस पे विधिसम्मत करवाई किया जाए । उन्होंने बताया की जिला में उर्वरक की उपलब्धता है ।

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here