घर घर जाकर मास्क का किया वितरण, साथ में किया जागरूक

0
31
Advertisement

बिदुपुर ।बिदुपुर प्रखंड के चकसिकंदर कल्याणपुर पंचायत के वार्ड नंबर 7 चक जैनव में एक बार फिर अखिल भारतीय आंगनवाड़ी कर्मचारी महासभा की प्रदेश महासचिव सह् आंगनवाड़ी सेविका सविता कुमारी के द्वारा लगातार तीन दिनों से इस चिलचिलाती धूप में हर परिवार को 6 मास्क का वितरण किया गया साथ ही उसी वक्त सबको मास्क पहनवाया भी गया। वही वितरण करते समय सविता कुमारी ने सभी  लाभार्थियों को यह बताते चलें कि जब भी घर से बाहर निकले या भीड़भाड़ वाली जगहो पर जाए तो मास्क जरूर लगाएं एवं एक बार मास्क को पहन लेने के बाद उसे अच्छी तरह साबुन पानी से धो कर, सुखा कर ही दुबारा इस्तेमाल करें। क्योंकि कहीं ना कहीं ब्लैक फंगस का एक कारण गिला मास्क भी बनता है ।और कोरोना जैसे महामारी से बचने के लिए मात्र एक ही उपाय है मास्क पहनना, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना एवं बार-बार हाथों की सफाई करना।

जिन लोगों ने इन मूलमंत्रों को अपने जेहन में उतार लिया और इस पर अम्ल कर लिया उसे कोरौना छू भी नहीं सकता। सविता ने यह भी बताया कि सरकार द्वारा दिए गए गाइडलाइन के अनुसार बहुत जरूरी पड़ने पर ही घर से बाहर निकले। लॉकडाउन का पालन करें। साथ ही कोरोना का कोई भी लक्षण दिखाई दे तो अपने घर में आइसोलेट हो जाए। हो सके तो कोरोना का जांच भी करवा लें। जांच उपरांत कोरोना पॉजिटिव लोगों के साथ परिवार के लोग या समाज के लोग भेदभाव ना करें। मास्क पहनकर, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए उनसे हमेशा पॉजिटिव बातें करते रहें, उनको हंसाते रहें, अगर मिलना संभव नहीं हो तो फोन से ही बातें करें ताकि उनका मनोबल बना रहे और वे कोरोना को मात दे सके।

Advertisement

सबसे अहम एवं जरूरी बातें यह कि 45 वर्ष से ऊपर के सभी महिला पुरुष कोरोना का टीका जरूर लगवाएं एवं 18 वर्ष से ऊपर महिला पुरुष अपना निबंधन करा कर वह भी टीका अवश्य लगाएं ।क्योंकि यह आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता यानि कोरोना से लड़ने की ताकत को बढ़ाती है।अफवाहों में ना पड़े। यह टीका बिल्कुल सुरक्षित है इसे अवश्य लगाएं। जान है तो जहान है।

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here