माननीय प्रधानमंत्री ने किया एकल संवाद,155 लाभार्थियों ने लिया भाग

Advertisement

वाणीश्री न्यूज़, हाजीपुर(वैशाली)।बिहार सुधारात्मक प्रशासनिक संस्थान ( बिका ) हाजीपुर में हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला से माननीय प्रधानमंत्री भारत सरकार के एकल संवाद कार्यक्रम का आयोजन किया गया।जिसमें जिला के विभिन्न अंचलों से आये कुल 155 लाभार्थियों ने भाग लिया। ये सभी लाभार्थी केन्द्र प्रयोजित योजनाओं के लाभुक थे जिनसे प्रधान मंत्री ने एकल संवाद किया।

इस अवसर पर श्री पशुपति कुमार पारस माननीय केन्द्रिय खाद्य प्रसंकरण उद्योग मंत्री भारत सरकार , माननीय विधायक डा० मुकेश कुमार रौशन एवं श्रीमती प्रतिमा कुमारी,माननीय विधान पार्षद श्री भूषण कुमार,जिला परिषद अध्यक्ष श्री रमेश कुमार चौरसिया जिलाधिकारी श्री यशपाल मीणा,पुलिस अधीक्षक श्री मनीष,उप विकास आयुक्त श्री चित्रगुप्त कुमार सहित सभी जिला स्तरीय पदाधिकारी जनप्रतिनिधि एवं अन्य गणमान्य उपस्थित थे।

Advertisement

प्रधानमंत्री के एकल संवाद से पूर्व माननीय केन्द्रीय मंत्री श्री पशुपति कुमार पारस के द्वारा वैशाली जिला के आठ लाभुकों से सीधी वार्ता की गयी और यह जानने का प्रयास किया गया कि योजनाओं का लाभ प्राप्त करने में उन्हें कोई परेशानी तो नहीं हुयी। सर्वप्रथम हाजीपुर अचल के श्री सुरेन्द्र प्रसाद सिंह ने बताया कि उन्हें प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 1 लाख 20 हजार रूपया मिला था।इसके अतिरिक्त मनरेगा की मजदूरी भी मिली थी।उन्होंने अपना आवास बना लिया है।अब कोई परेशानी नहीं है।उन्हें उज्जवला का गैस कनेक्शन भी मिला है,बिजली मिल रही है और नल का जल भी मिल रहा है। उन्होंने पीएम, सीएम एवं डीएम सहित अन्य अधिकारियों को धन्यवाद दिया।

पातेपुर की सहजादी खातुन ने बताया कि उन्हें पोषण अभियान के तहत सहायता मिली।गर्भवती के समय कैसे खयाल रखा जाता है उन्हें जानकारी मिली और गोदभरायी का लाभ मिला। दीपमाला कुमारी ने बताया कि उन्हें प्रधानमंत्री मंत्री मातृत्व वंदना योजना का लाभ मिला समय-समय पर जाँच की सुविधा,दवा,आयरन की गोली एवं कुल मिलाकर 5 हजार रूपये की राशि मिली। मो ० हैदर अली ने बताया कि एक राष्ट्र एक राशन कार्ड का लाभ वे उठा रहे हैं।उनका घर महनार में है परन्तु बिहार से बाहर भी उन्हें आसानी से राशन मिल जाता है।

इस पर माननीय मंत्री ने कहा कि यह योजना स्वर्गीय रामविलास पासवान जी की अनुशंसा पर माननीय प्रधानमंत्री ने इस स्वीकृति दी थी जिसका लाभ बाहर में रह रहे परिवारों को मिल रहा है।प्रियाप्रकाश गुंजन ने पीएम अन्न योजना का लाभ मिलने की बात बताई,श्री ललन सिंह ने आयुष्मान भारत जन आरोग्य योजना की लाभ मिलने ओर निःशुल्क चिकित्सा एवं दवा मिलने की बात बताई।सिंधु देवी ने बताया कि उन्हें उज्जवला का लाभ मिला है। पहले जलावन से खाना बनाना पड़ता था।वर्षात के दिनों में परेशानी और बढ़ जाती थी। अब गैस पर खाना बनता है जो जल्दी बन जता है तो दूसरे कार्य करने का अवसर भी मिल जाता है।

इस अवसर पर देश के कई हिस्सों से जुड़े लोगों से प्रधानमंत्री ने संवाद किया।उन्होंने बिहार के बाँका जिला की ललिता से बात की। इसके पूर्व प्रधानमंत्री के द्वारा पीएम-किसान सम्मान निधि की 11 वीं किस्त जो 21 हजार करोड़ की थी को बटन दबाकर देश के 10 करोड़ से अधिक किसानों के खाते में भेजी गयी।बिका में आयोजित कार्यक्रम का संचालन श्री कौसर परवेज के द्वारा किया गया।

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here