अनुमंडल पदाधिकारी महनार द्वारा महनार प्रखंड के महिंदवारा एवं नारायणपुर डेढ़पूरा पंचायत में योजनाओं का किया गया निरीक्षण

Advertisement

वाणी श्री न्यूज़, महनार। अनुमंडल पदाधिकारी महनार द्वारा महनार प्रखंड के महिंदवारा एवं नारायणपुर डेढ़पूरा पंचायत में पुस्तकालय, पंचायत भवन, जनवितरण प्रणाली दुकान, आंगनवाड़ी केंद्र , स्कूल, स्वास्थ्य से संबंधित योजनाओं का निरीक्षण किया गया।

महिंदवारा के पंचायत भवन में अवस्थित पुस्तकालय एवं नारायणपुर डेढ़पूरा पंचायत के समता पुस्तकालय, जावज के भवनों का निरीक्षण किया गया । निरीक्षण के क्रम में निर्देश दिया गया कि NCERT एवं कंपटीशन के अलावा दूसरे किताबों जैसे महापुरुषों के जीवन पर आधारित एवं मासिक करेंट अफेयर्स की मैगजीन को भी रखने की आवश्यकता है ताकि विद्यार्थियों की सामान्य ज्ञान अद्यतन रहे । पुस्तकालय में किताब की पंजी संधारण करने का निर्देश दिया गया।पुस्तकालय में आने एवं जाने वाले का भी अलग पंजी संधारण करना है।

Advertisement

महिंदवारा में आंगनवाड़ी केंद्र 2 पर अनुमंडल पदाधिकारी द्वारा निरीक्षण किया गया । आंगनबाड़ी केंद्र भवन जर्जर पाई गई। बिजली की व्यवस्था नहीं थी, आधे बच्चे ड्रेस में नहीं थे। बच्चे को साफ सफाई पर ध्यान हेतु निर्देश दिया गया। 40 में 32 बच्चे उपस्थित थे। आंगनवाड़ी योजनाओं का संचालन सही ढंग से हो रहा था।

आंगनवाड़ी केंद्र 23, नारायणपुर डेढ़पूरा पर आंगनबाड़ी केंद्र निजी भवन में संचालित पाया गया। अधिकतर बच्चे ड्रेस में नहीं थे। पंजी पर 20 बच्चे की ही उपस्थिति दर्ज थी । वजन मिशन भी खराब था। LS एवं सेविका पर स्पष्टीकरण सीडीपीओ के माध्यम से करने का निर्देश दिया गया।

महिंदवारा के जन वितरण प्रणाली विक्रेता रंजीत माझी के यहां निरीक्षण किया गया । निरीक्षण के क्रम में लाभुकों द्वारा बताया गया कि अनाज उनके बदले जन वितरण प्रणाली विक्रेता सुरेश भगत देते हैं । अनुमंडल पदाधिकारी द्वारा अविलंब प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी को जांच करने एवं उचित करवाई करने का निर्देश दिया गया।

नारायणपुर डेढ़पूरा पंचायत के जन वितरण प्रणाली विक्रेता सुशीला देवी 62/16 के यहां निरीक्षण किया गया। स्थानीय लोगों को द्वारा बताया गया कि 1kg कम अनाज दिया जा रहा है। epos मशीन में स्टॉक अधिक बता रहा था परंतु भौतिक सत्यापन में भंडार नहीं पाया गया । प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी को जांच कर रिपोर्ट देने का निर्देश दिया गया।

केंद्र संख्या 145 स्वास्थ्य केंद्र जावज का निरीक्षण किया गया । निरीक्षण के क्रम में उप स्वास्थ्य केंद्र बंद पाया गया । ANM से दूरभाष पर जब संपर्क किया गया तब बताया गया कि वह आंगनवाड़ी केंद्र 145 पर स्वास्थ्य जांच कर रही हैं।

महिंदवारा पंचायत भवन में रंग रोगन का कार्य किया गया है। कर्मचारी, पंचायत सचिव की अलग अलग बैठने की बयवस्था थी । आरटीपीएस काउंटर भी चालू करने का निर्देश प्रखंड विकास पदाधिकारी को दिया गया।

पंचायत सरकार भवन नारायणपुर डेढ़पूरा चालू अवस्था में नहीं थी। प्रखंड विकास पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि 10 दिनों के अंदर उपस्कर की खरीदारी कर चालू करें। बिजली की कनेक्शन भी ले लें ।आरटीपीएस काउंटर भी चालू करने का निर्देश दिया गया।

डेढ़पुरा पंचायत में विद्यालय महंत हरगोविंद दास डेढ़पुरा का निरीक्षण किया गया । विद्यालय में 753 बच्चे का नामांकन है उपस्थिति केवल 115 थी । इसके लिए मुहिम कार्यक्रम के तहत विद्यालय शिक्षा समिति एवं प्रधानाध्यापक को अभिभावकों से संपर्क करना है और उनके जवाबों का पंजी भी संधारित करना है। जो लोग कभी भी विद्यालय में नहीं आए हैं, उनका नामांकन रद्द करने का भी निर्देश दिया गया। विद्यालय में 7 में से 6 शिक्षक उपस्थित थे और पठन पाठन सही ढंग से संचालित हो रहा था। बेंच डेस्क की कमी थी जिसे विद्यालय के निधि से निर्देश दिया गया। विद्यालय के दो भवन भी अधूरे थे, जिसे जिला शिक्षा पदाधिकारी एवं विद्यालय शिक्षा समिति से संपर्क कर पूर्ण करने का निर्देश दिया गया।

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here