चकसिकंदर कल्याणपुर पंचायत अंतर्गत केंद्र संख्या 20 चक जैनब पर मनाया गया अंतरराष्ट्रीय योग दिवस

Advertisement

वाणीश्री न्यूज़, बिदुपुर।अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के शुभ अवसर पर बिदुपुर प्रखंड के चकसिकंदर कल्याणपुर पंचायत अंतर्गत केंद्र संख्या 20 चक जैनब पर आंगनबाड़ी सेविका सह अखिल भारतीय आंगनवाड़ी कर्मचारी महासभा की प्रदेश महासचिव सविता कुमारी के द्वारा स्कूल पूर्व शिक्षा प्राप्त कर रहे बच्चें एवं उपस्थित ग्रामीणों को योग सिखलाया गया‌। वहीं पर महिला पर्यवेक्षिका श्रीमती नीतू कुमारी भी उपस्थित रही।

Advertisement

सविता कुमारी ने बताया कि यह दिवस माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी की अगुवाई में प्रति वर्ष 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के रूप में बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है।यह सिर्फ आंगनवाड़ी केंद्र पर ही नहीं बल्कि हर संस्थानों में मनाया जाता है।योग करने से शारीरिक मानसिक रूप से हम स्वस्थ होते हैं। इसलिए योग सिर्फ योग दिवस के अवसर पर ही नहीं बल्कि अपने प्रतिदिन के दिनचर्या में शामिल करें।और हर वर्ग के लोग छोटे बच्चों से लेकर वृद्ध व्यक्ति तक योगा करें।

वहीं पर उपस्थित समाजसेवी श्री लक्ष्मण राय के द्वारा उपस्थित सेविका सहायिका, अभिभावक एवं बच्चों को योग करने के तरीके और उस से होने वाले फायदे के बारे में बताया गया।उन्होंने बताया कि हमारे देश के प्रधानमंत्री माननीय नरेंद्र मोदी जी का हे देन है जो आज 21 जून को पूरे विश्व में योग दिवस के रूप में मनाया जाता है।योग भारत का प्राचीन परंपरा है। योग करने से हमारे दिमाग और शरीर चुस्त तंदुरुस्त रहता है।

 

योग का ऐसा प्रभावशाली प्रकार है जिसके माध्यम से न केवल शरीर के अंगों बल्कि मन मस्तिष्क और आत्मा में संतुलन बनाया जाता है। यही कारण है कि योग से शारीरिक परेशानियों के अलावा मानसिक समस्याओं से भी निजात पाई जाती है। वहीं महिला पर्यवेक्षिका श्रीमती नीतू कुमारी के द्वारा सभी को निरंतर योग करने की बात कही गई और आंगनवाड़ी केंद्र पर उपस्थित सभी ग्रामीणों को धन्यवाद दिया गया।

आज के दिवस में महिला पर्यवेक्षिका नीतू कुमारी, आंगनवाड़ी सहायिका प्रीति कुमारी, समाजसेवी लक्ष्मण राय, वीणा देवी,रामदयाल राय,साक्षी कुमारी,अशर्फी देवी, रश्मि कुमारी,रिशभ कुमार रामजी सिंह सहित अन्य लोग उपस्थित थे।

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here