वाणीश्री न्यूज़, गोरौल। रिपोर्ट: कौशल किशोर सिंह। गोरौल प्रखंड क्षेत्र के इस्माईलपुर पंचायत स्थित मंजिया भूतनाथ मंदिर परिसर में कृषि विभाग द्वारा नुक्कड़ नाटक के माध्यम से किसानों को जागरूक करने के लिए किसान चौपाल का आयोजन किया गया। चौपाल में कृषि विभाग के योगी जी सेवा संस्थान के टीम लीडर बजरंगी कुमार के नेतृत्व में कलाकार गुडि़या कुमारी, रुची कुमारी, मुकेश कुमार, किशन कुमार, योगेंद्र कुमार, ने किसानों को आधुनिक कृषि तकनीक से खेती करने और संतुलित मात्रा में उर्वरक का इस्तेमाल कर पैदावार बढ़ाने को लेकर बताया गया।

 

कलाकारों ने खरीफ की खेती के लिए रासायनिक खाद की जगह जैविक खाद का प्रयोग करने, पराली नहीं जलाने, समय समय पर फसलों की सिंचाई करने, समय पर मिट्टी जांच कराते रहने तथा सही समय पर पौधारोपण करने एवं पारंपरिक खेती की जगह उत्तम प्रभेद आधारित अनुशंसित खेती करने के लिए विस्तृत जानकारी दी। इसके अलावा समय से फसल की बुआई फफूंदी नाशक व कीटनाशक से बीज उपचार, सिंचाई के लिए जल प्रबंधन खरपतवार नियंत्रण के कीट इस्तेमाल के बारे में बताते हुए प्रबंधन तथा समेकित पोषक तत्व प्रबंधन आदि के बारे में किसानों को विस्तृत जानकारी दी गई।

इस अवसर पर कृषि विभाग के तकनीकी प्रबंधक निलपना कुमारी, बीटीएम कुमार सचिन, किसान सलाहकार राजू कुमार किसान भोला शर्मा, राकेश शर्मा, शेखर पंडित, अनिल पंडित, वकिल भगत, शंकर कुमार,पार्वती देवी, मीना देवी, चंदा देवी, मीरा देवी आदि सहित लोग शामिल थे।

Previous articleबीपीएस कॉलेज को साइंस व कॉमर्स के पास एवं प्रतिष्ठा विषयों में भी मिला स्थायी संबंधन
Next articleबिदुपुर प्रखण्ड के नावानगर पंचायत के डाटा इंट्री ऑपरेटर के साथ किया गया मारपीट