महात्मा ज्योतिबा फुले की 195 वां जयंती समारोह धूमधाम से मनाया गया

Advertisement

वाणीश्री न्यूज़, रिपोर्ट: शाहनवाज अता, वैशाली। माली मालाकार कल्याण समिति के बैनर तले वैशाली जिला इकाई द्वारा महान समाज सुधारक,राष्ट्रपिता महात्मा ज्योतिबा फुले का 195 वां जयंती समारोह जिलाध्यक्ष अरविंद कुमार भक्ता के नेतृत्व में जन्दाहा प्रखंड के एक निजी आवास पर आयोजित किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता अरविंद कुमार भक्ता एवं अनिल कुमार भक्त के द्वारा संचालन किया गया।जिसमें सर्वप्रथम उपस्थित बुद्धिजीवी, समाजसेवी,शिक्षित लोगों ने ज्योतिबा फुले के तैल चित्र पर पुष्प अर्पित करते हुए उन्हें नमन किया एवं उनके जीवनी पर प्रकाश डाला।

महात्मा ज्योतिबा फुले ने 19वीं सदी के महान समाज सुधारक,शिक्षा के जन्मदाता,दलितों,कमजोर दबे-कुचले के उत्थान करता अपना पूरा जीवन शोषित वंचितों के लिए पूरा जीवन समर्पित किया।माली समाज के लोगों ने विशेष रूप से शिक्षित समाज एवं सशक्त समाज बनाने का संकल्प लिया।

Advertisement

माली समाज के लोगों ने एक स्वर में केंद्र सरकार एवं बिहार सरकार से ज्योतिबा फूले एवं सावित्रीबाई फूले को भारत रत्न की उपाधि से सम्मानित करने की मांग की।माली समाज के लोगों न बिहार के विभिन्न राजनीतिक दल के राजनेताओं पर उपेक्षा का आरोप लगाया और कहा कि माली समाज आज तक हर क्षेत्र में शोषण का शिकार रहा है अब उपेक्षा बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

जयंती समारोह में विचार प्रकट करने में युवा नेता अजय मालाकार,अशोक भगत,सुधीर भगत,सुनील भगत,अनिल भगत,डॉक्टर शत्रुघ्न भगत,रामबाबू भगत,जितेंद्र मालाकार,रिक्की कुमार,शत्रुघ्न भगत (शिक्षक) नंदलाल,रामनाथ रमन, प्रशांत कुमार,विनोद भगत,टीपू,अमन मालाकार,विश्वनाथ भगत,अशोक भगत मुखिया,मनोज दिवाकर पूर्व मुखिया,राहुल राजा सहित अनेक लोग शामिल थे।अंत में माली समाज के लोगों ने एकता बनाए रखने का संकल्प लिया।

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here