BiharMahnarNationalVaishali
Trending

अखिल भारतीय राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ के महिला संवर्ग का अखिल भारतीय कार्यकर्ता अभ्यास वर्ग 14 एवं 15 अगस्त 2020 को हुई ऑनलाइन आयोजित

न्यूज़ डेस्क, वैशाली। अखिल भारतीय राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ के महिला संवर्ग का अखिल भारतीय कार्यकर्ता अभ्यास वर्ग 14 एवं 15 अगस्त 2020 को ऑनलाइन आयोजित हुआ। इस अखिल भारतीय महिला कार्यकर्ता अभ्यास वर्ग में महिला संवर्ग की उपाध्यक्ष डाॅ कल्पना पांडे ने संगठन की यात्रा,ध्येय और संगठनात्मक संरचना के विषय में सभी प्रतिभागियों को बताया।महिला संवर्ग की प्रभारी प्रियम्वदा सक्सेना ने संगठन द्वारा आयोजित कार्यक्रमों और उनके पीछे की प्रेरणा को सभी प्रतिभागियों के साथ सांझा किया।अभ्यास वर्ग में दो विशिष्ट अतिथियों का मार्गदर्शन कार्यकर्ताओं को मिला।

पद्मश्री से सम्मानित विवेकानन्द केंद्र कन्याकुमारी की उपाध्यक्ष पद्मश्री सुश्री निवेदिता भिड़े ने संगठन में महिलाओं की भूमिका विषय पर व्याख्यान दिया।उन्होंने समय नियोजन,धैर्य और संगंठन में व्यक्तिगत सामर्थ्य एवं सामूहिक प्रयास से कार्य करने पर बल दिया।स्वामी विवेकानंद के विचार उद्धृत करते हुए उन्होंने कहा कि भगवत गीता में स्त्री की सप्त शक्ति का उल्लेख है।उन्हें हमें जीवन में उद्धधृत करने की आवश्यकता है।निवेदिता भिड़े ने इस बात पर ज़ोर देते हुए कहा कि संगठन के कार्य को इवेंट मैनेजमेंट ना समझा जाए क्योंकि यहां निरंतर प्रयास करते रहना आवश्यक है।

भगत फूल सिंह महिला विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो. सुषमा यादव ने राष्ट्र निर्माण में महिलाओं का योगदान विषय पर अपना विचार रखा।उन्होंने अपने संबोधन में उन्होंने मातृ शक्ति को प्रेरित करते हुए कहा कि मातृशक्ति शिशु की सृजनहार और राष्ट्र की आधाशिला है।कहा कि तत्कालीन परिस्थितियों में राष्ट्र के श्रेष्ठ नेतृत्व के आह्वान से प्रेरणा ले और आत्मनिर्भर भारत बनाने में अपनी भूमिका का निर्वहन करें।

कार्यक्रम में महिला संवर्ग की अतिरिक्त महामंत्री डॉ. निर्मला यादव ने विशिष्ट अतिथियों का स्वागत किया।कार्यक्रम के अंत में महिला संवर्ग सचिव डॉ गीता भट्ट ने विशिष्ट अतिथियों का आभार व्यक्त किया।कार्यक्रम का संचालन  संयुक्त मंत्री ममता डी0के0 द्वारा किया गया।अभ्यास वर्ग में एबीआरएसएम के राष्ट्रीय अध्यक्ष प्रो0 जे0पी0 सिंघल,राष्ट्रीय महामंत्री शिवानन्द सिंदनकेरा और राष्ट्रीय संगठन मंत्री महेंद्र कपूर उपस्थित रहे।

इस राष्ट्रीय महिला कार्यकर्ता अभ्यास वर्ग में बिहार से महिला संवर्ग मंत्री प्रियंका कुमारी एवं श मंत्री विभा कुमारी के साथ देश भर से 24 राज्यों के 145 राज्य कार्यकारिणी की महिला कार्यकर्ताओं ने कार्यशाला में भाग लिया।एबीआरएसएम में देश भर के संबद्ध संगठनों से तीन लाख महिला कार्यकर्ता सदस्य हैं।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!
Close
%d bloggers like this: