BiharNational
Trending

जिले में कोरोना पॉजिटिव मरीज के पाए जाने पर जिला प्रशासन अलर्ट

रंजीत कुमार, पूर्णियाँ : जिले के रामबाग क्षेत्र में एक कोरोना पॉजिटिव मरीज के पाए जाने से जिला प्रशासन पूरी तरह अलर्ट हो गई है. संक्रमित व्यक्ति दिल्ली से फल के ट्रक द्वारा 23 अप्रैल को पूर्णियाँ पहुंचा था. अगले दिन सदर अस्पताल में उसका सैम्पल लेकर उसे होटल में आइसोलेट कर दिया गया. जांच रिपोर्ट में पॉजिटिव पाए जाने पर व्यक्ति के आवास स्थल को केंद्र बिंदु मानते हुए 3 किमी के रेडियस को कन्टेनमेंट जोन तथा 5 किमी के रेडियस को बफर जोन घोषित कर दिया गया है. प्रशासन द्वारा इस दायरे में आने वाले सभी सरकारी/निजी प्रतिष्ठान, दुकानें, सभी प्रकार के वाहनों का परिचालन पूर्ण रूप से बंद कर दिया गया है. इसके साथ ही कन्टेनमेंट जोन में प्रशासन द्वारा सैनिटाइजर का छिड़काव शुरू करवा दिया गया है. प्रशासन द्वारा जिले में सभी लोगों को पूरी तरह लॉकडाउन का पालन करने का निर्देश दिया गया है.

दिल्ली से आया था संक्रमित व्यक्ति :
जिला प्रशासन द्वारा बताया गया कि 27 वर्षीय संक्रमित व्यक्ति 23 अप्रैल को दिल्ली के आजादपुर फल मंडी से फलों के ट्रक में आया था. अगले दिन उसे जांच कराने सदर अस्पताल लाया गया. सैम्पल लेने के बाद उसे अस्पताल प्रशासन द्वारा होटल में आइसोलेट कर दिया गया था. उनके साथ ही दिल्ली से आये उनके भाई को भी आईसोलेशन में रखा गया. हालांकि उसके भाई का रिपोर्ट नेगेटिव पाया गया है. रिपोर्ट के आते ही प्रशासन द्वारा उस क्षेत्र को पूरी तरह सील कर दिया गया है. संक्रमित व्यक्ति के परिवार के सदस्यों को भी आइसोलेट कर सैम्पल लेकर जांच हेतु भेज दिया गया है. साथ ही संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में जितने भी लोग आए थे उसकी खोज कर उन्हें भी आइसोलेट किया जा रहा है.

3 किमी के दायरे को घोषित किया गया कन्टेनमेंट जोन :
जिला प्रशासन द्वारा संक्रमित पाए गए व्यक्ति के आवास स्थान को एपिसेंटर(केंद्र बिंदु) मानते हुए 3किमी के क्षेत्र को कन्टेनमेंट जोन घोषित कर दिया गया है. 3 किमी के दायरे में उपलब्ध सभी सरकारी/निजी प्रतिष्ठान, दुकानें एवं सभी प्रकार के वाहनों का आवाजाही एवं अन्य गतिविधियां पूर्ण रूप से बंद कर दिया गया है. परिधि नियंत्रण के क्रम में पूरे क्षेत्र से प्रवेश एवं निकास के लिए केवल एक ही द्वार रखा गया है. अन्य सभी रास्तों को बांस-बल्ले से पूरी तरह सील कर दिया गया है. इसके साथ ही किसी भी व्यक्ति को उस परिधि क्षेत्र के अंतर्गत प्रवेश करने एवं बाहर जाने पर पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया गया है. इस क्षेत्र में आवश्यक कार्य, आपात स्थिति अथवा सरकारी कार्यों के लिए आवागमन रहेगा. इसके अलावा 5 किमी के क्षेत्र को भी बफ़र जोन की श्रेणी में रखा गया है. साथ ही जिले के सभी एंट्री/एग्जिट क्षेत्रों में कुल 83 चेक पोस्ट भी कार्यरत हैं.

जिलेवासियों को लॉकडाउन का पूर्णतः पालन करने का दिया गया निर्देश :
जिला प्रशासन द्वारा जिलेवासियों को लॉकडाउन का पूरी तरह पालन करने का निर्देश दिया गया है. प्रशासन द्वारा कहा गया है कि कोई भी व्यक्ति अपने घरों से बाहर नहीं निकलेंगे और न ही अपने आसपास के किसी भी व्यक्ति से मिलेंगे. सभी व्यक्ति खांसते या छींकते समय अपने मुंह को कपड़े या मास्क से ढकेंगे. सभी व्यक्ति अपने घरों के बच्चे, बूढ़े, गर्भवती महिला, हृदय रोगी, निमोनिया, दम्मा, मधुमेह, बी.पी. एवं किडनी रोग से ग्रसित व्यक्तियों का विशेष तौर से ध्यान रखने का भी निर्देश जिला प्रशासन द्वारा दिया गया है.

कन्टेनमेंट जोन में लगातार किया जाएगा सैनिटाइजर का छिड़काव :
जिला प्रशासन द्वारा कन्टेनमेंट जोन में लगातार ब्लीचिंग पाउडर/ सोडियम हाईपोक्लोराइड का छिड़काव कराया जा रहा है. कन्टेनमेंट जोन के सभी घरों को सेक्टर में विभाजित किया गया है एवं एक सेक्टर में 200 घरों को रखा गया है. चिकित्सकों, एएनएम एवं आशा के दलों का गठन कर क्षेत्र के भीतर सभी परिवारों की गहन निगरानी एवं परिवार के सदस्यों की नियमित जांच विहित प्रपत्र में करवाई जाएगी. साथ ही क्षेत्र में मरीजों अथवा आपातकालीन स्थिति के लिए सैनिटाइज किए हुए एम्बुलेंस भी उपस्थित रहेंगे.

सभी घरों में उपलब्ध करवाया जाएगा आवश्यक खाद्य सामग्री :
जिला प्रशासन द्वारा सभी घरों में आवश्यक खाद्य सामग्री भी उपलब्ध करावाई जाएगी. सभी के घरों में दूध, सब्जी, एवं अन्य आवश्यक खाद्य सामग्री बाजार मूल्य पर डोर-टू-डोर जिला प्रशासन, पूर्णियाँ द्वारा उपलब्ध कराया जाएगा. लोग उचित राशि देकर अपना सामान ले सकेंगे. साथ ही समान पहुँचाने व लेने वाले व्यक्ति सोशल डिस्टेंसिन्ग का पालन करते हुए मास्क, ग्लव्स, इत्यादि का इस्तेमाल करेंगे.

अफवाहों पर ध्यान न देने की प्रशासन द्वारा की गई अपील :
कोरोना संबंधी अफवाहों पर ध्यान न देते हुए जिला प्रशासन द्वारा लोगों से सतर्क रहने की अपील की गई है. किसी भी व्यक्ति को कोई भी स्वास्थ्य संबंधी कठिनाई होने या बाहर से आये व्यक्तियों की सूचना देने हेतु जिला प्रशासन द्वारा हेल्प लाइन नम्बर 06454-242319 जारी किया गया है. इसके अलावा सिविल सर्जन के नम्बर 9470003627 तथा पुलिस कंट्रोल रूम 06454-243000 पर भी लोग संपर्क कर सकते हैं

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!
Close
%d bloggers like this: