BachwaraBegusaraiBiharNational
Trending

झमटिया गंगा धाम पर सावन महोत्सव का हुआ आयोजन

राकेश कु०यादव, बछवाडा़ (बेगूसराय):~ प्रत्येक वर्ष की भांति सावन के अंतिम सोमवारी की पूर्व संध्या पर झमटिया गंगा धाम पर सावन महोत्सव का आयोजन किया गया जिसका उद्घाटन केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने फीता काटकर किया । इस अवसर पर लाखों की संख्या में मिथिलांचल क्षेत्र के शिव भक्त गंगा जल लेकर थानेश्वर स्थान एवं अन्य शिवालयों के लिए प्रस्थान किये ।

सावन महोत्सव के अवसर पर भव्य सांस्कृतिक संध्या का आयोजन किया गया जिसमें कलाकरों के गीत एवं भाव नृत्य पर शिव भक्त देर रात तक झूमते रहे । अपने उद्घाटन संबोधन में भारत सरकार के कैबिनेट मंत्री व बेगूसराय सांसद गिरिराज सिंह ने कहा कि झमटिया धाम धर्म और आस्था का प्रतीक है । यहां हर साल लाखों की तादाद में कांवरिया गंगा जल लेने पहुंचते हैं शिवभक्तों की भीड़ देखकर शुकुन मिल रहा है लेकिन चिंता भी बढ़ रही है कि बिखड़ते समाज मे आने वाले दशकों में क्या यह सद्भाव बना रहेगा । क्योंकि ऐसे आयोजन से जाति पात की दीवार टूटती है किंतु अगले दिन फिर लोग अपनी जात की बात करने लगते हैं । उन्होने कहा कि बाबा भोला को जल चढ़ाना केवल धर्म की बात नही है । यह हमारी देश की सांस्कृतिक परंपरा का एक अंग है ।

इस मौके पर उन्होने बोल बम और भारत माता की जय का नारा लगाकर कांवरियों का हौसला भी बढ़ाया । मंत्री ने आयोजन समिति के अध्यक्ष प्रभाकर राय की तारीफ करते हुए कहा कि इनपर महादेव सवार हैं तब तो 12 साल से ये अद्भुत आयोजन कर लोगों को एक संदेश देने का काम किया है । उन्होंने कहा कि भोले की कृपा से  झमटिया घाट और बछवाड़ा क्षेत्र का विकास होगा । आयोजन समिति के संरक्षक महापौर उपेंद्र प्रसाद सिंह ने कहा कि शावन का महीना बड़ा ही पावन महिना है । और झमटिया घाट से जल लेकर चार जिलो में अवस्थित महादेव के शिवलिगों पर चढ़ाना भी इस स्थान की गौरवमयी अतीत और उज्जलव भविष्य की गाथा गा रहा है ।

इस मौके पर कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे संरक्षक डा. संजय कुमार ने झमटिया घाट की महत्ता बताते हुए केंद्रीय मंत्री को बछवाड़ा में भी कृषि और पशुपालन के क्षेत्र में उत्थान के लिए ध्यान आकृष्ट कराया । उद्घाटन सत्र का संचालन आयोजक प्रभाकर कुमार राय ने किया । प्रभाकर ने मंत्री से कहा कि बछवाड़ा जंक्शन है लेकिन जंक्शन के रूप में व्यवस्था नहीं दिखती है महत्वपूर्ण ट्रेन नहीं रुकती है इसके लिए पहल की जरूरत है ।

बेगूसराय में ऊंचा तिरंगा लगाने और सबको स्वास्थ्य  का मौलिक अधिकार देश मे लागू हो इस अभियान में लगे अजय कुमार ने कहा कि बेगूसराय में ऊंचा तिरंगा लगाकर राष्ट्रकवि दिनकर के प्रति श्रद्धा निवेदित करने की जरूरत है । वहीं भाजपा युवा मोर्चा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष संतोष रंजन ने कहा कि देश बदल रहा है मोदी है तो मुमकिन है ।

स्वागत भाषण साहित्यकार डॉ शैलेन्द्र शर्मा त्यागी ने किया । दूसरे सत्र में देर रात तक भोले की भक्ति गीत और नृत्य पर शिव भक्त झूमते रहे । सांस्कृतिक कार्यक्रम के दौरान मुम्बई से आए गायक सुरेश आनंद झा, दिल्ली से आई कलाकार जूली झा, लोक गायिका वंदना सिंहा, जनपद के गायक शिवेश मिश्रा ने शिव भक्तो एवं उपस्थित श्रोताओं को अपनी गीत से भाव विभोर कर दिया । जबकि पटना के रंजीत ग्रुप के कलाकारों ने अपने नृत्य से बिहार की लोक संस्कृतियों को प्रस्तुत किया ।

इस अवसर पर आयोजक द्वारा आगत अतिथियों और कलाकारों को भगवान शंकर की प्रतीमा और चादर देकर सम्मानित किया गया । वही गांधी इंटरटेनमेंट के निदेशक सुंदरम गांधी व श्री राम क्लब के अध्यक्ष छोटू ने केंद्रीय मंत्री को सम्मानित किया । मौके पर एल एस कालेज के प्राचार्य डॉ ओपी राय, राष्ट्रीय कवि संगम के बिहार महासचिव अविनाश पांडेय, भाजपा के जिलाध्यक्ष संजय कुमार, राम सुमिरन सिंह, पूर्व जिलाध्यक्ष संजय सिंह, अमरेंद्र कुमार अमर, जदयू जिलाध्यक्ष भूमिपाल राय, समाजसेवी रजनीकांत पाठक, फ़िल्म अभिनेता अमिय कश्यप, कवि प्रफ्फुल मिश्रा, वंदना सिंह, पूर्व जिप अध्यक्ष इंद्रा देवी, डा आरबी राय, डा बलवन, डा शशि भूषण प्रसाद सिंह, चंदन राज, जदयू नेता कन्हैया, नवीन सिंह, मुखिया अमरजीत राय उर्फ कुकन, रंजीत राय, कमल पासवान, प्रेमशंकर राय, विजय दास, मधुसूदन पासवान, मोहन झा, उदय कुमार राय, प्रभात झा, सुनील सुशांत, लालवेन्द्र, पंकज राय आदि उपस्थित थे ।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!
Close
%d bloggers like this: