BiharNationalSamastipur

नई शिक्षा नीति 2020 की चुनौतियां एवं संभावना विषय पर एक दिवसीय वेबीनार सम्पन्न

नई शिक्षा नीति 2020 की चुनौतियां एवं संभावना विषय पर एक दिवसीय वेबीनार रामेश्वर लक्ष्मी महतो टीचर्स ट्रेनिंग कॉलेज रोसरा एवं इंडियन सोसायटी ऑफ गांधियन स्टडी के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित किया गया इस वेबीनार का विधिवत उद्घाटन कॉलेज के सचिव लक्ष्मी महतो ने दीप प्रज्वलन कर किया इसके साथ ही लक्ष्मी महतो ने मंगलाचरण भी किया कार्यक्रम की शुरुआत सरस्वती वंदना के साथ की गई। बेहतर मंच संचालन करते हुए प्रो गणपति कुमार ने कार्यकारी सचिव अखिलेश कुमार इं अवधेश सिंह का परिचय कराया। साथ हीं साथ डॉ पुष्पलता श्रीवास्तव, प्राचार्या ने सभी प्रतिभागियों, मुख्य वक्ताओं के साथ साथ कार्यकारी सचिव का स्वागत किया।

वेबीनार के कन्वेनर डॉ मनोरंजन कुमार भारती ने कहा कि आज का युग तकनीक का युग है और हमें शिक्षा में तकनीक का प्रयोग करना चाहिए। वही कार्यकारी सचिव अवधेश सिंह ने कहा कि नई शिक्षा नीति को लागू करने के लिए हमारा महाविद्यालय हर तरह से तैयार है। मैं हमेशा से तकनीकी शिक्षा गुणवत्तापूर्ण शिक्षा का हिमायती हूं।

मुख्य वक्ता डॉ शीला राय ने शिक्षा में मानवता, संस्कार, सभ्यता, मातृभाषा, लोक भाषा, कौशल विकास पर जोर दिया। उन्होंने नई शिक्षा नीति का भूरी -भूरी प्रशंसा की। डॉक्टर ज्ञानदेव मणि त्रिपाठ, डीन, शिक्षा( आर्यभट्ट ज्ञान विश्वविद्यालय पटना) ने नई शिक्षा नीति पर प्रकाश डालते हुए कहा कि आज जरूरत है शिक्षा के माध्यम से अधिक से अधिक युवाओं को आत्मनिर्भर बनाया जाए और सही मायने में मानव बनने की प्रेरणा दी जाए।

अंत में डॉ विनय कुमार सहायक प्राध्यापक एलoएनoएमoसीoबीoएमo, मुजफ्फरपुर ने वेबिनार की समीक्षा करते हुए धन्यवाद ज्ञापन किया और कहा कि नई शिक्षा नीति आगे चलकर एक नया भारत बनाने में मदद करेगा। उन्होंने सारे वक्ताओं, प्रतिभागियों,सचिव, प्राचार्या एवं महाविद्यालय के सारे शिक्षक एवं शिक्षकेतर कर्मचारियों, मीडिया कर्मियों के प्रति अपनी कृतज्ञता ज्ञापित किया।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
%d bloggers like this: