BachwaraBegusaraiBiharNational

बछवाडा़ जीविका के दीदीयों को आंध्रप्रदेश की टीम नें पढा़या ग्रामीण स्वच्छता का पाठ

राकेश कु०यादव, बछवाडा़ (बेगूसराय)। आँध्रप्रदेश की टीम ने लिया जीविका दीदियों के स्वास्थ्य, पोषण एवं स्वच्छता का हाल APMAS ( आँध्रप्रदेश महिला अभिवरुद्धि सोसाइटी ) के 12 सदस्यीय दल ने बेगूसराय के दो प्रखंडों, बछवारा एवं मंसूरचक का भ्रमण कर जीविका दीदियों के  स्वास्थ्य, पोषण एवं स्वच्छता विषयों पर मौजूदा स्थिति से सम्बंधित जानकारी हासिल की.

बछवारा में इस दल के 6 सदस्यों ने जहाँ जय हिमालय जीविका महिला ग्राम संगठन की मासिक बैठक में भाग लेते हुए इसके सदस्यों से स्वास्थ्य पोषण एवं स्वच्छता विषयक जानकारी हासिल की, वहीं, शेष 6 सदस्य मंसूरचक प्रखंड स्थित गोविंदपुर 2 पंचायत में गठित कार्तिक जीविका महिला ग्राम संगठन की बैठक में शामिल हुए. इस बैठक में सदस्यों की रूचि पारिवारिक आहार विविधता अभियान, पूरक आहार तथा किचन गार्डेन जैसे स्वास्थ्य से जुड़े विषय को जानने की रही. जिले में जीविका के द्वारा स्वास्थ्य एवं पोषण विषय पर संचालित कार्यक्रमों को गहराई से जानने तथा इसे अपने राज्य में भी लागू करने के उद्देश्य से आये हुए इस दल के सदस्यों ने लाभुकों का गृह भ्रमण कर माताओं एवं उसके नौनिहालों का भी हाल जाना. जय हिमालय जीविका महिला ग्राम संगठन के सदस्यों ने स्वास्थ्य एवं पोषण विषय पर संचालित कार्यक्रमों के बारे में सदस्यों को विस्तार से बताया. गर्भवती, धात्री, तथा स्तनपान कराने वाली महिलाओं के समुचित एवं संतुलित आहार के लिए आवश्यक समूहों के खाद्य सामग्री को बताते हुए ग्राम संगठन की स्वास्थ्य विशेषज्ञ ने दल के सदस्यों को अन्नप्रासन एवं टीकाकरण जैसे विषयों को भी गहराई से बताया. जीविका द्वारा ग्राम संगठन  स्तर पर स्वास्थ्य एवं पोषण विषयाधारित कार्यक्रमों के सञ्चालन से दल के सदस्य काफी खुश नजर आये.

आँध्रप्रदेश से दो दिवसीय भ्रमण के उद्देश्य से बेगूसराय आये हुए इस दल में उक्त सोसाइटी के गुदाला सुजाता, विजेंदर बोंत्हू, भवानी लखिनाना, के. गायत्री, सोमा कुमार, के. अनसूया, सुरम रमनम्मा, सुगंगुनता शैलजा, बालीसेटी माधवीलता, डी. नागालक्ष्मी, कामाक्षी कुमारी तथा के. पद्मावती शामिल हैं. दल के भ्रमण कार्यक्रम के अवसर पर जीविका के राज्य कार्यालय से आये प्रतिनिधि के अतिरिक्त बछवारा के प्रखंड परियोजना प्रबंधक श्री मंजूर अहमद, क्षेत्रीय समन्वयक श्री राजीव कुमार, सामुदायिक समन्वयक सुश्री पिंकी कुमारी तथा रूबी कुमारी उपस्थित थे.

मंसूरचक प्रखंड में जीविका के स्वास्थ्य गतिविधियों को देखने आये दल के साथ प्रखंड परियोजना प्रबंधक श्री निर्भय कुमार, क्षेत्रीय समन्वयक श्री अभिजीत कर्ण, सामुदायिक समन्वयक पूजा कुमारी, आरती कुमारी, सरिता कुमारी समेत कई जीविका कर्मी मौजूद थे. कल 21 अगस्त को इस दल के द्वारा दो अन्य प्रखंडों, गढ़पुरा तथा छौराही का भ्रमण किया जाएगा जिसमे दल के सदस्य जीविका द्वारा स्वास्थ्य आधारित अन्य कार्यक्रमों के बारे में जानकारी करेंगे.

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!
Close
%d bloggers like this: