BegusaraiBhagwanpurBiharNational
Trending

बलान नदी में बढ़ रहे जल स्तर को लेकर अधिकारियों ने किया तटबंध का निरीक्षण

रिपोर्ट: मृत्युंजय कुमार, भगवानपुर (बेगूसराय) गंडक में पानी के दबाव के घटने और डोली के नजदीक समस्तीपुर में बांध टूटने के कारण प्रखंड के आधे दर्जन गांव में बाढ़ का गंभीर खतरा उत्पन्न हो गया है। पासोपुर, दामोदरपुर, बसही चुरामन चक, पाली, लखनपुर और अतरूआ के लगभग 50,000 से अधिक की आबादी खतरे में है।

इन जगहों पर बलान का पानी बांध से क्रॉस कर आबादी वाले इलाके में बह रहा है, लोग इस बात से दहशत में हैं कि कहीं 1987 जैसा बांध टूटा तो बड़ी आबादी के जानमाल का नुकसान होगा। केंद्रीय मंत्री सांसद गिरिराज सिंह ने पहल करते हुए अभिलंब जिला अध्यक्ष राज किशोर सिंह एवं सांसद प्रतिनिधि अमरेंद्र कुमार अमर को इन जगहों के निरीक्षण के लिए भेजा। केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह के निर्देश पर इन लोगों ने इन जगहों पर पहुंचकर तुरंत खतरों के बारे में सांसद को बताया। केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने जल संसाधन मंत्री को इन क्षेत्रों में अभिलंब विशेष टीम भेजकर तटबंध को बांधने और निरोधात्मक कार्य करने का निर्देश दिया।

उक्त निर्देश मिलते ही एडीएम सलाउद्दीन, जल संसाधन विभाग दलसिंहसराय के एसडीओ सरोज कुमार, अभियंता अशोक कुमार सिंह तथा अंचलाधिकारी कुमार नलिनीकांत, प्रखंड प्रमुख शत्रुध्न कुमार ने मौके पर पहुंचकर निरोधात्मक कार्य प्रारंभ करने का संबंधित एजेंसी को निर्देश दिया। भाजपा नेता सह सांसद प्रतिनिधि अमरेंद्र कुमार अमर ने बताया कि ढोली के नजदीक बांध के टूटने से एक तरफ जहां गंडक में दबाव घट गया है, वहीं बलान नदी में जलस्तर बढ़ने से प्रखंड के दर्जनों गांव पर खतरा बढ़ गया है, ऐसी परिस्थिति में नए जगहों पर तत्काल बाढ निरोधात्मक कार्य करने की आवश्यकता है।

बिहार के जल संसाधन मंत्री संजय कुमार झा को धन्यवाद देते हुए केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा कि बेगूसराय के बारे में जब-जब उनका ध्यान दिलाया गया है, उन्होंने विशेष टीम भेजकर तत्काल निरोधात्मक कार्य किया है, और हमें आशा है कि प्रखंड के बलान नदी के दबाव वाले गांव में भी यह कार्य तत्काल कराकर बड़ी आबादी को डूबने से बचा लिया जाएगा। वहीं दूसरी जोकिया पंचायत में तेलन बांध का निरीक्षण करने जल संसाधन विभाग के अधिकारी पहुंचे।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
%d bloggers like this: