BiharNationalRajapakarVaishali
Trending

बिहार पृथ्वी दिवस के अवसर पर लिया गया संकल्प, किया गया वृक्षारोपण

बिहार पृथ्वी दिवस के अवसर पर प्रखंड साधन सेवी सह सलाहकार, भारत स्काउट और गाइड वैशाली प्रमोद कुमार के नेतृत्व में प्रखंड संसाधन केंद्र राजापाकर एवं विभिन्न विद्यालयों में पौधारोपण अभियान चलाया गया। पौधारोपण अभियान में बीआरपी प्रमोद कुमार के द्वारा विभिन्न प्रकार के औषधीय, छायादार एवं फलदार वृक्ष लगाए गए।

बीआरपी प्रमोद कुमार ने कहा कि पर्यावरण संरक्षण, वातावरण को स्वच्छ रखने के लिए एवं प्राणवायु ऑक्सीजन प्राप्त करने हेतु ज्यादा से ज्यादा वृक्ष लगाने की जरूरत है। बालिका सशक्तिकरण के लिए बालिकाओं के नाम से विद्यालय में पौधारोपण अभियान भी पूर्व से बीआरपी प्रमोद कुमार द्वारा चलाया जा रहा है। बालिकाओं के नाम पौधारोपण से बालिकाओं को पर्यावरण के प्रति जागरूक किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि सभी मनुष्यों की जरूरत पूरी करने के लिए पृथ्वी पर्याप्त संसाधन प्रदान करती है लेकिन लोग लालच और अपने भौतिक सुख सुविधाओं को पूरा करने के लिए पेड़ पौधों को अंधाधुन काट रहें हैं। एक पौधे लगाते नहीं और दस पौधे काट देते हैं, जिससे पर्यावरण असंतुलित होने लगता है। प्रत्येक व्यक्ति को अपने अपने जन्मदिवस, विवाहोत्सव एवं अन्य खुशी के अवसर पर एक पेड़ अवश्य लगाना चाहिए। बी आर पी प्रमोद कुमार सहनी ने “वन स्टूडेंट वन ट्री ” का नारा दिया है।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
%d bloggers like this: