BachwaraBiharJan SamasyaNational
Trending

विद्यालय प्रबंधन के अवैध वसूली से क्रुद्ध छात्रों ने जमकर काटा बबाल

रिपोर्ट: राकेश यादव, बछवाड़ा/संवाददाता।
प्रखंड मुख्यालय स्थित हाई स्कूल नारेपुर में प्रधानाध्यापक द्वारा नामांकन के दौरान अधिक राशि लिए जाने को लेकर आक्रोशित छात्र छात्राओं ने विद्यालय प्रवंधक को करीब एक घंटे तक बधंक बनाते हुए विद्यालय प्रवंधक के खिलाफ जमकर नारेबाजी करते रहे।

विद्यालय प्रबंधक के द्वारा घटना की सूचना प्रखंड विकास पदाधिकारी को दी गई। सूचना मिलतें हीं प्रखंड कार्यालय से पहुंचे बीसीओ कमलेश कुमार, जेएसएस एवं समाजसेवी राहुल चौधरी, सीपीआई के अंचल मंत्री प्यारे दास समेत पंसस सदस्य सिकंन्दर कुमार ने छात्रो को काफी समझाया बुझाया लेकिन छात्र-छात्राओं ने एक न सुनी और अपने जिंंद पर अड़े रहे। छात्रों नें विद्यालय प्रबंधन व शिक्षा विभाग के खिलाफ नारेबाजी करते हुए हाई स्कूल नारेपुर से निकलकर बछवाड़ा थाना रोड होते हुए प्रखंड मुख्यालय पहुंचकर प्रखंड विकास पदाधिकारी कार्यालय के समक्ष पहुंचकर जमकर हंगामा किया।

हाई स्कूल नारेपुर के छात्रा राधा कुमारी, बिभा कुमारी, सीमा कुमारी,दुर्गेश कुमार,किशन कुमार,शिवेश कुमार, अंकित कुमार ने बताया कि सरकार के द्वारा दसवीं वर्ग के नांमाकन के लिए 830 रूपया व बारहवीं के लिए 1220 रूपया निर्धारित किया गया है ,जबकि हाई स्कूल नारेपुर बछवाड़ा में दसवीं कक्षा के नामांकन में विद्यालय प्रबंधक के द्वारा 1110 रुपया व बारहवीं कक्षा के लिए 2420 रूपया लिया जा रहा है। वही हमलोगो के द्वारा नामांकन के लिए दिये जाने वाली राशि का कोई रसीद भी नही दिया जा रहा है।

छात्र-छात्राओंं का कहना है कि हमलोग गरीब परिवार से है हमारे अविभावक मेहनत-मंजदुरी कर किसी तरह अपने तथा अपने परिवार का भरण पोषण करते है ऊपर से लॉक डाउन होने के कारण सभी परिवार की माली हालत ठिक नहीं है, ऐसे में सरकार के द्वारा नामांकन के लिए निर्धारित राशि से अधिक राशि देने में सक्ष्म नही है। जबकि विद्यालय प्रबंधक द्वारा कहा जा रहा है की विद्यालय द्वारा निर्धारित राशि जमा नहीं करने पर नामांकन नहीं किया जाएगा। प्रखंड विकास पदाधिकारी ने प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी निर्मला कुमारी व हाई स्कूल नारेपुर के एचएम प्रकाश चौधरी समेत छात्रों के पांच प्रतिनिधि मंडल एआईएसएफ अंचलपरिषद प्रभारी सत्यम भारद्वाज,मो० इम्तियाज, किशन कुमार,कोमल कुमारी,ज्योति कुमारी, जन जन पार्टी के राष्ट्रीय सचिव किशन कुमार,जिला प्रवक्ता मनोज कुमार राहुल को बुलाकर मामले को संज्ञान में लेते हुए विद्यालय प्रवंधक से बात की।

हाई स्कूल नारेपुर के एचएम द्वारा विद्यालय में परिक्षा व नामांकन के दौरान ली जाने वाले राशि का लिखित रुप से देते हुए सभी छात्र छात्राओं को रसीद उपलब्ध कराने के लिए बीडीओ को लिखित आवेदन दिया।

मामले को लेकर प्रखंड विकास पदाधिकारी पूजा कुमारी ने प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि मामले कि अविलंब जांच करते हुए दोषी शिक्षक पर विभागीय कार्यवाही की जाय। वहीं छात्रों के प्रतिनिधी मंडल व जनप्रतिनिधी द्वारा छात्रों को समझा बुझाकर उचित कार्यवाही का अश्वाशन देते हुए प्रदर्शन समाप्त कराया।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
%d bloggers like this: