BidupurBiharNationalVaishali
Trending

बाल विकास परियोजना कार्यालय बिदुपुर के प्रांगण में सीडीपीओ सुनीता कुमारी की अध्यक्षता में पोषण मेला आयोजित

बिदुपुर। बाल विकास परियोजना कार्यालय बिदुपुर के प्रांगण में सीडीपीओ सुनीता कुमारी की अध्यक्षता में पोषण मेला का आयोजन किया गया ।जिसमें सबसे पहले पोषण संबंधित नारा लगाकर रैली भी निकाली गयी। साथ ही सभी सेविका एवं पदाधिकारी के सहयोग से आम, केला, अमरूद का पेड़ भी लगाया गया। तदोपरांत सीडीपीओ सुनीता कुमारी के द्वारा दीप ज्वलित कर पोषण मेला का उद्घाटन किया गया और इसमें मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग का खासकर ध्यान रखा गया। मेला में हरी साग सब्जी,फल ,फूल ,दूध ,अंडा केला ,सेब, अंकुरित मूंग, चना से स्टॉल लगाकर विस्तृत जानकारियां सेविकाओं को दी गई। उपस्थित बालिकाओं के द्वारा रंगोली भी बनाए गए।

सीडीपीओ सुनीता कुमारी के द्वारा जानकारी दी गई कि भारत में शिशु और महिलाओं में कुपोषण लंबे समय से चली आ रही एक बड़ी समस्या है ।जिस पर अभी तक काबू नहीं हो पाया है ।भारत में शिशु स्वास्थ्य के रास्ते में कुपोषण एक बड़ी बाधा है जिसे भारत सरकार राष्ट्रीय पोषण मिशन के माध्यम से दूर करने का प्रयास कर रही है। भारत सरकार के  कुपोषण की समस्या से निपटने के लिए राष्ट्रीय पोषण मिशन शुरू किया गया है। वहीं अखिल भारतीय आंगनबाड़ी कर्मचारी महासभा के प्रदेश महासचिव सविता कुमारी के द्वारा बताया गया कि राष्ट्रीय पोषण मिशन का उद्देश्य कुपोषण और जन्म के समय बच्चों का वजन कम होने जैसी समस्याओं को प्रत्येक वर्ष 2% तक कम करना है।

नेशनल न्यूट्रिशन मिशन को भारत सरकार के महिला एवं बाल विकास मंत्रालय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा संचालित किया जा रहा है। कुपोषण में पौष्टिक भोजन की कमी होने से शरीर कमजोर हो जाता है और उसका पूरा विकास नहीं हो पाता।महिला पर्यवेक्षिका ज्योति शिखा ने बताई कि किसी भी व्यक्ति के शरीर में विकास के लिए प्रोटीन वसा और कार्बोहाइड्रेट की जरूरत होती है। जब किसी की आहार में तत्वों की कमी होती है तो शरीर का विकास नहीं हो पाता और कई बीमारियों की वजह से उसकी आयु कम रह जाती है। जिसकी वजह से शरीर का संपूर्ण विकास नहीं हो पाता है।

रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है और बीमारियों के शिकार बन जाते हैं ।इसका एक बड़ा कारण होता है, बच्चों में कुपोषण की वजह से समस्याएं पैदा होती है। आज के पोषण मेला में अच्छे कार्यों के लिए कुमारी शारदा शक्ति को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। रंगोली मेंसचिन राज,सोनाली कुमारी, मेहंदी में सपना चौधरी और गाना में निशांत कुमार चौरसिया को गिफ्ट देकर सम्मानित किया गया। आज के पोषण मेला में प्रदेश महासचिव  सविता कुमारी सहित महिला पर्यवेक्षिका ज्योति शिखा, मंजू कुमारी, कुमारी शारदा शक्ति, मालती कुमारी, स्वीटी कुमारी, कार्यालय परिचारी  रतन कुमार मिश्रा, मिथिलेश कुमार सहित सभी सेविकाओं  उपस्थित थी। सभी को कार्यालय के द्वारा गिफ्ट देकर सम्मानित किया गया।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!
Close
%d bloggers like this: