BegusaraiBhagwanpurBiharNational
Trending

विद्यालय शिक्षा समिति और हमारी भूमिका पर महासम्मेलन आयोजित

मृत्युंजय कुमार, भगवानपुर ( बेगूसराय )। सोमबार को बिहार बाल आवाज मंच, बेगूसराय, सामाजिक सांस्कृतिक संस्था “समवेत” तथा क्राई, कोलकाता के संयुक्त तत्वावधान में मध्य विद्यालय पाली डीह में “विद्यालय शिक्षा समिति और हमारी भूमिका” पर सम्मेलन आयोजित किया गया। सम्मेलन को संबोधित करते हुए वक्ताओं ने कहा की 17 सदस्यी विद्यालय शिक्षा समिति बहुत ही महत्वपूर्ण इकाई है।

इसको मजबूत करके हम अपने विद्यालय को एक अच्छे मुकाम तक पहुंचा सकते हैं। इस समिति में महिलाओं की संख्या ज्यादा है कारण की महिलाएं गांव में घर में ज्यादा रहती हैं, वह विद्यालय की मॉनिटरिंग ज्यादा बेहतर तरीके से कर सकती हैं बच्चों से इनका जुड़ाव ज्यादा होता है उसके परेशानियों को देख कर विद्यालय को सशक्त करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती हैं। इसके अलावे वार्ड सदस्य, वरिष्ठ शिक्षक, मुखिया आदि शामिल हैं जिनके संरक्षण में विद्यालय की विधि व्यवस्था सुचारू रूप से चलना तय है। परंतु वर्तमान स्थिति में विद्यालय शिक्षा समिति उस रूप में कार्य नहीं कर रही है जिस रूप में करना चाहिए। कई कारणों से वह समिति अपने जिम्मेदारी और कर्तव्य का निर्वाह नहीं कर पा रही है जिसके कारण शिक्षा समिति का उद्देश्य पूरा नहीं हो रहा है।

अगर विद्यालय शिक्षा समिति समय से हर माह बैठक करें, विद्यालय की समस्याओं पर नियमित विचार करें, विद्यालय के सुंदरता और इन्फ्रास्ट्रक्चर को लेकर कुछ नीति बनाएं, सामाजिक सहयोग लेकर भी विद्यालय के छोटे-छोटे काम को करें, आरटीई के मानक के अनुसार विद्यालय को चलाएं तभी विद्यालय शिक्षा समिति का उद्देश्य पूरा हो सकता है। इसमें विद्यालय शिक्षा समिति के सभी 17 सदस्यों की पूर्ण भागीदारी सुनिश्चित हो यह भी जरूरी है, तभी एक सकारात्मक परिणाम सामने आएगा। उक्त सम्मेलन का संबोधन मध्य विद्यालय लखनपुर के प्रधानाध्यापक मनोज कुमार, मध्य विद्यालय पाली डीह के प्रधानाध्यापक अवधेश कुमार, वरिष्ठ शिक्षक मानन्द सिंह, बिहार बाल आवाज मंच बेगूसराय के संयोजक अविनाश तिवारी, गीता झा, समवेत के विक्रम ने किया। उक्त मौके पर विद्यालय के शिक्षक शिक्षिका रंजु देवी, मोहम्मद इश्तियाक अहमद, नगीना सर्फ ,मनोज कुमार, सुभाष कुमार महतो, हरगौरी प्रसाद चौधरी, अनीता देवी, अन्नपूर्णा कुमारी, ज्योति मध्य विद्यालय लखनपुर, पाली डीह, मध्य विद्यालय मल्हीपुर, चुरामनचक, दामोदरपुर के विद्यालय शिक्षा समिति सदस्य, सचिव व समुदाय उपस्थित थे।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!
Close
%d bloggers like this: