BidupurBiharNationalVaishali
Trending

बच्चों में कुपोषण को दूर करने के लिए चलाए जा रहे पोषण अभियान के तहत ईसीसीई दिवस मनाया गया

न्यूज़ डेस्क, बिदुपुर।  बच्चों में कुपोषण को दूर करने के लिए चलाए जा रहे पोषण अभियान के तहत सोमवार को बिदुपुर प्रखंड के चक सिकंदर कल्याणपुर पंचायत अंतर्गत केंद्र संख्या 20, केंद्र चकजैनव सहित सभी आंगनबाड़ी केन्द्रों पर ईसीसीई दिवस मनाया गया। इस कार्यक्रम में जिला अध्यक्ष सविता कुमारी के द्वारा 3-6 वर्ष तक के बच्चों को खेल खेल के माध्यम से बहुत सारी गतिविधियां कराकर जानकारियां भी दी गई। साथ ही बच्चों के अलावे अभिभावकों को भी बुलाया गया एवं महत्वपूर्ण जानकारियां दी गई।

सविता कुमारी ने बताया कि बचपन के पहले 6 वर्ष सबसे अधिक महत्वपूर्ण होते हैं ,क्योंकि इसी समय में मानसिक विकास सबसे तीव्र गति से होता है। इस समय के विकास में ना सिर्फ स्वास्थ्य पोषण एवं देखभाल की गुणवत्ता की जरूरी है, बल्कि साथ में दिए जाने वाले वातावरण का भी महत्व होता है। इस उम्र के अनुभवों का असर आने वाले कई वर्षों तक दिखाई देता है। इसी उम्र में बच्चे आत्मनिर्भर एवं उत्सुक नजर आते हैं। जैसे जैसे उनका शारीरिक विकास होता है वे सामाजिक एवं सांस्कृतिक रूप में विकसित और परिपक्व हो जाते हैं। वे बहुत जल्द अपना वातावरण में घुलमिल जाते हैं। वही खेल खेल में सर्वांगीण विकास भी होता है।

जिला अध्यक्ष सह् आंगनवाड़ी सेविका सविता कुमारी ने बताया कि बच्चों को संपूर्ण विकास के लिए बढ़ावा देने को लेकर इस तरह के कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। उन्होंने कहा कि बच्चों के प्रारंभिक अवस्था के विकास ही मानव विकास का आधार होता है। जब तक बचपन में विकास नहीं होगा तब तक आगे उसका विकास संभव नहीं है। बाल्यावस्था में बच्चों के शिक्षा एवं समुचित विकास में अभिभावकों का बहुत बड़ा रोल होता है। अक्सर खान-पान एवं देख भाल के अभाव में बच्चे कुपोषण का शिकार होते हैं। इसलिए आप लोग अपने बच्चों पर विशेष ध्यान दें।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!
Close
%d bloggers like this: