BachwaraBegusaraiBiharJan SamasyaNational
Trending

सहायिका की बहाली में अनिमितता की शिकायत को ले ग्रामीणों ने प्रवेक्षिका को बनाया बंधक

राकेश कु०यादव, बछवाड़ा (बेगूसराय)। प्रखंड क्षेत्र के रानी एक पंचायत में आंगनवाड़ी के सहायिका पद के बहाली में अनिमितता की शिकायत को लेकर ग्रामीणों ने प्रवेक्षिका को घंटो बंधक बनाकर जमकर हंगामा किया। रानी एक पंचायत के वार्ड नंबर 12 के केंद्र संख्या 10 पर सहायिका के रिक्त पदों की बहाली के लिए पंचायत भवन में शनिवार को आयोजित किया गया।बहाली में अनिमितता की शिकायत को लेकर ग्रामीणों ने जमकर हंगामा किया।

ग्रामीण सोमर पासवान,उमा पासवान,करण पासवान,अशोक पासवान,रविन पासवान,अनील पासवान,अरुण पासवान,उमेश पासवान,सुबोध महतो,सुधीर महतो,मीना देवी,इंदु देवी,रंजू देवी,बबीता देवी,सुनीता देवी,ममता देवी,पंच अजीत महतो समेत दर्जनों ग्रामीणों ने बताया कि आम सभा शुरू होने से पहले आंगनवाड़ी में कार्यरत प्रवेक्षिका उषा कुमारी के द्वारा ग्रामीणों से पहले हस्ताक्षर करवा लिया। उसके बाद मेघा सूचि के बारे में आम लोगो को बताया गया। ग्रामीणों का कहना था रानी एक पंचायत के वार्ड संख्या 12 के आंगनवाड़ी केंद्र संख्या 10 पर कार्यरत सेविका कृष्णा कुमारी पहले से कार्य कर रही है वही सहायिका के रिक्त पद पर सेविका की बहु सोनी कुमारी पति राकेश पासवान का चयन पदाधिकारियों के द्वारा किया जा रहा है।

ग्रामीणों का कहना था कि जब सास सेविका है तो बहु के जगह दूसरा आवेदक विमल पासवान की पत्नी रवीना कुमारी का चयन होना चाहिए। इसी बात को लेकर आम सभा में हंगामा शुरू हो गया। गुस्साए ग्रामीणों ने प्रवेशिक्षका उषा कुमारी को पंचायत भवन में बंद कर तालाबंदी कर जमकर हंगामा किया।वही प्रवेक्षिका से हस्ताक्षर रजिस्टर छिनने का प्रयास किया। ग्रामीणों का कहना था की प्रवेक्षिका के द्वारा विना कोई नियमावली बताये ग्रामीणों से हस्ताक्षर करावा लिया गया। ग्रामीणों का कहना था आज की आम सभा को रद्द करते हुए पुनः दुसरे दिन आम सभा की तिथि निर्धारित किया। करीब एक घंटे के बाद बछवाड़ा थाना की पुलिस ने रानी एक पंचायत के पंचायत भवन पर पहुंचकर प्रवेक्षिका को ग्रामीणों से मुक्त किया।

मामले को लेकर प्रवेक्षिका उषा कुमारी ने बताया कि वरीय पदाधिकारी एवं नियमावली के अनुसार सहायिका पद की बहाली कर रहे थे ग्रामीणों की शिकायत को वरीयपदाधिकारी भेज दिया गया है।वही रानी दो पंचायत के वार्ड 10 के केंद्र संख्या 189 पर सेविका और सहायिका की बहाली में अनिमितता की शिकायत ग्रामीणों ने सीडीपीओ पर लगाया है ग्रामीणों का कहना है सेविका पद के मेघा सूचि के अनुसार विधवा मो सुधा कुमारी का नाम पहले नंबर पर है जबकि बहाली दुसरे नंबर के आवेदिका कंचन कुमारी को कर दिया गया। वही सहायिका पद पर लक्ष्मी कुमारी का चयन किया गया जबकि अतिपिछडा वर्ग का पद है आवेदक पिछड़ा वर्ग में आता है। आम सभा के दौरान जबकि कोई प्रमाण पत्र प्रस्तुत नहीं किया गया। ग्रामीणों ने मामले की शिकायत वरीयपदाधिकारी से करने की बात कही है।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!
Close
%d bloggers like this: