BiharNationalPatna
Trending

महिला सशक्तिकरण की दिशा में अनूठी पहल 11वीं में लड़कियों का निःशुल्क प्रवेश

महिलाओं को मिले सम्मान तब होगा देश महान: डॉ0 सी0 बी0 सिंह

न्यूज़ डेस्क, पटना। एक ओर जहां राज्य सरकार महिला सशक्तिकरण की दिशा में आगे बढ़ रही है और महिलाओं को सम्मान के लिए उन्हें आरक्षण तक दे रही। वहीं दूसरी ओर इसी दिशा में राजधानी पटना स्थित बिहार के पूर्व राज्यपाल डॉ0 वाई पाटिल के संरक्षण में चल रहे डॉ0 डी0 वाई0 पाटिल पुष्पलता पाटिल इंटरनेशनल स्कूल ने महिला सशक्तिकरण, नारी शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए कक्षा 11 में प्रवेश लेने वाली लड़कियों को निःशुल्क प्रवेश देने की घोषणा की है। Dr D.Y. Patil Pushplata Patil International School

विद्यालय के निदेशक डॉ0 सी0 बी0 सिंह और प्राचार्या श्रीमती राधिका के ने संयुक्त वक्तव्य जारी कर बताया कि स्व0 पुष्पलता पाटिल की इच्छा के अनुरूप और उन्हीं के नाम से संचालित विद्यालय में यह सुविधा संस्थापिका के प्रति सच्ची श्रद्धांजलि है। उन्होंने बताया कि उनके मन में नारी शिक्षा और उनके सशक्तिकरण की प्रबल लालसा थी।

उन्होंने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर बताया कि जो भी बालिकाएँ 60 फिसदी से ज्यादा अंक के साथ बोर्ड परीक्षा में उत्तीर्ण हैं उनके लिए यह सुविधा उपलब्ध है। 60- 85 प्रतिशत अंक लाने वाली लड़कियों को मुफ्त एडमिशन के लिए एक प्रवेश परीक्षा में बैठना होगा जबकि 86 प्रतिशत से ज्यादा अंक लाने वाली लड़कियों को सीधे कक्षा 11 में निःशुल्क प्रवेश मिल सकेगा।

उन्होंने बताया कि दशम की बोर्ड परीक्षा में 90 प्रतिशत से अधिक अंक लाने वाले सभी छात्रों के लिए इस विद्यालय में निःशुल्क प्रवेश की सुविधा पूर्व से ही प्राप्त है। ये सभी सुविधाएँ 31 मई तक प्राप्त की जा सकेंगी। बालिकाओं को कुछ अन्य सुविधाएं मसलन पुस्तके, यूनिफार्म, वार्षिक शुल्क में भी छूट देने का भी प्रावधान किया गया है। जहा एक तरफ यह स्कूल राजधानी के टॉप स्कूलों में एक है, इसमें नामांकन के लिए कई परीक्षाओं व शुल्क से गुजरना पड़ता है। तो दूसरी तरफ लड़कियों को निःशुल्क प्रवेश से उन्हें आगे बढ़ने का मौका मिलेगा और सही दिशा में नारी का सम्मान।

उन्होंने बताया कि इच्छुक सुयोग्य छात्राएं हमें मोबाईल संख्या 9693193322 या 780969542 पर कॉल या मेल आईडी ddyppis@gmail.com ईमेल कर सकती हैं।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!
Close
%d bloggers like this: