डीएम के आदेश पर बिदुपुर के दो पंचायतो की तमाम योजनाओं का किया गया जांच 

Advertisement

वाणीश्री न्यूज़, बिदुपुर। वैशाली डीएम यशपाल मीणा के आदेश पर बिदुपुर के दो पंचायतो में अलग अलग पदाधिकारियों द्वारा सघन जांच की गयी। एक ओर बीडीओ किरण कुमारी द्वारा नावानगर पंचायत की जांच की गयी जबकि सीओ रवि राज द्वारा मझौली पंचायत की जांच की गयी। जांच के दौरान नावानगर पंचायत के सामुदायिक शौचालय के अधूरे निर्माण एवं ग्रामीणों द्वारा अतिक्रमण किये जाने पर बीडीओ विफर पड़ी और तुरंत अतिक्रमण को खाली कराया। उन्होंने पंचायत सचिव अरविंद दास को इस योजना की फाइल चेक कर अधतन स्थिति की जानकारी मांगी तथा इसे अबिलम्ब पूरा करने का निर्देश दिया।

Advertisement

वही वार्ड नंबर 05 में नाला निर्माण कार्य को देख कर बीडीओ सकते में आ गयी चुकी नाला खोदने के दौरान मिट्टी को मायाराम हाट नावानगर घाट मुख्य मार्ग पर फैला दिया गया था और वर्षा के कारण कादो कीच हो जाने से यह मार्ग लगभग अवरुद्ध सा हो गया।

बीडीओ ने मुखिया नरेश भगत को सड़क की मिट्टी तुरन्त साफ करने का निर्देश दिया मौके पर उप प्रमुख प्रतिनिधि जितेंद्र राय एव अन्य ग्रामीणों ने नाला निर्माण में घटिया सामान उपयोग किये जाने की शिकायत की जिसपर मौके पर मौजूद जेई प्रतिमा कुमारी को इसकी गुणवत्ता जांच कर रिपोर्ट करने को कहा गया। जल जीवन हरियाली योजना से कमलेश राय के कुआँ का जीर्णोद्धार कार्य को दिखाते हुए मुखिया नरेश भगत ने पेमेंट करने का आग्रह किया इसपर कुआं की उड़ाही कराने एव अंदर से प्लास्टर कराने का निर्देश दिया गया।

वही बीडीओ ने वार्ड 06 के दो कुआं को जीर्णोद्धार हेतु प्राक्कलन बनाने हेतु जेई को निर्देश दिया वही जल नल योजना की ढेरों शिकायत मिली। करीब एक दर्जन से अधिक घरों में नल का कनेक्शन नही था जबकि लालती देवी,संजू देवी,अशोक पासवान,रंजीत पटेल आदि ने कहा कि जिन घरों में कनेक्शन है वहां पानी नही आता है।

इस शिकायत पर बीडीओ ने पीएचईडी को रिपोर्ट करने हेतु प्रधान सहायक को निर्देश दिया पीएम आवास योजना के दूसरे किश्त प्राप्त लाभुक लालती देवी, आशा देवी आदि को तुरंत सेंटिंग करा कर अंतिम किश्त प्राप्त करने के करवाई करने को कहा।

इस दौरान बीडीओ ने मनरेगा,अंबेदकर भवन,जनवितरण प्रणाली की दुकान, सरकारी विद्यालय, आंगनबाड़ी केंद्र समेत पंचायत के तमाम योजनाओं की भी जांच की वही दूसरी ओर सीओ रवि राज ने मझौली पंचायत के मनरेगा,पीडीएस,आंगनबाड़ी,विद्यालय समेत तमाम योजनाओं की जांच की जिसमे वार्ड 3 में जल नल योजना की जांच की गई।

इस क्रम में स्थानीय लोगों द्वारा पानी नही चलने की शिकायत की गई। वहीं कुछ लोगों के घर मे कनेक्शन नही लगने की बात भी कही। वहीं विद्यालयों का निरीक्षण किया गया जिसमें शिक्षकों की उपस्थिति पाई गई परंतु छात्र छात्राओं की उपस्थिति कम होने पर शिक्षकों को उपस्थिति बढ़ाने को लेकर निदेश दिया।

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here