चक जैनब केंद्र संख्या 20 पर की गई गोद भराई रस्म की अदायगी

Advertisement

वाणीश्री न्यूज़, बिदुपुर, वैशाली  सरकार द्वारा चलाए जा रहे राष्ट्रीय पोषण माह का आज छठा दिन रहा। आज का थीम था गर्भवती महिलाओं की गोद भराई। चक सिकंदर पंचायत के आंगनबाड़ी केंद्र चक जैनब केंद्र संख्या 20 पर अखिल भारतीय आंगनवाड़ी कर्मचारी महासभा की प्रदेश महासचिव सविता कुमारी के द्वारा गर्भवती महिला कल्याणी देवी, पति सुजीत कुमार को गोद भराई का रस्म की अदायगी की गई।

यह रस्म निभाने से पहले आंगनवाड़ी सेविका सविता कुमारी के द्वारा  हरी साग सब्जी, मौसमी फल जैसे केला, सेब, अनार, गागर, नींबू, चुकंदर, नेनुआ, पपीता, गेनरी साग, लाल साग,पोई साग दूध, दाल, चूड़ा गुड़, नारियल,फूल से स्टॉल को सजाया गया एवं थाली को चावल फल, साग सब्जी, सिंदूर बिंदी, हल्दी कुमकुम से भरकर पोषण थाली तैयार कर गर्भवती महिला को पूरे विधि विधान के साथ सिंदूर बिंदी लगाकर चुन्नी ओढाकर सोलहो श्रृंगार कर गोद भराई की गई। वहीं उपस्थित ग्रामीणों के द्वारा भी इस रस्म में बढ़-चढ़कर भाग लिया गया और सभी के द्वारा गर्भवती महिला को खोइछा भरा गया एवं आशीर्वाद दिया गया।

Advertisement

सबों ने ईश्वर से प्रार्थना की कि जच्चा-बच्चा दोनों स्वस्थ रहे। रस्मो रिवाज को निभाने के बाद सविता ने गर्भवती महिला एवं उनके सास ससुर, पति को सलाह दी की यह स्टॉल दिखाने के लिए नहीं बल्कि इसके खाने से फायदे के बारे में बताने के लिए लगाया गया है। प्रतिदिन एक फल, हरी पत्तेदार साग सब्जी, दूध, दाल, पनीर, दही जहां तक संभव हो गर्भवती महिला को खिलाएं ताकि पोषण की कमी न हो। बच्चा मानसिक और शारीरिक रूप से स्वस्थ पैदा हो और माता भी स्वस्थ रहें ।उन्हें हमेशा खुश रखे। ज्यादा भारी भागदौड़ वाली काम ना करवाएं।

आयोडीन युक्त नमक खाएं,रात के अलावे दिन में भी 2 घंटा आराम करें। प्रसव पूर्व सभी जांच समय पर करवाती रहे एवं प्रसव  अस्पताल में ही करावे। कोरोना का टीका भी लगवा ले। यह गर्भवती मां के लिए भी सुरक्षित है। इसके लिए आशा कार्यकर्ता से संपर्क बनाए रखें। आज के कार्यक्रम में सहायिका प्रीति कुमारी, आशा कार्यकर्ता रिंकू कुमारी, अशर्फी देवी, अनीता देवी, मंजू देवी, सुष्मिता कुमारी व अन्य लोग उपस्थित रहे ।

 

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here