पुलिस सप्ताह के दौरान विभिन्न थानों में लगाए गए पौधे

Advertisement

बेटे से भी बढ़कर होता है पेड़-पौधा : अकील अहमद

 

पुलिस सप्ताह के दौरान विभिन्न थानों में लगाए गए पौधे

 

हाजीपुर(वैशाली)जिले से सटे सोनपुर थाना परिसर में पुलिस सप्ताह कार्यक्रम के तहत शनिवार को फलदार पौधा रोपण का कार्यक्रम किया गया।पौधारोपण कार्यक्रम में सोनपुर थानाध्यक्ष अकील अहमद के नेतृत्व में आधे दर्जन फलदार एवं छायादार वृक्षारोपण किया गया।इस वृक्षारोपण कार्यक्रम में एसआई देवानंद कुमार,बलराम सिंह,बब्बन कुमार सिंह,निधि कुमारी,मधुरिमा कुमारी,मनी कुमार,अजीत कुमार एवं संजीत कुमार,मुन्ना कुमार,सहित अन्य पुलिस कर्मी के अलावा समाजसेवी अजय बाबा उपस्थित रहें।

Advertisement

इन पौधों में आम,अमरुद के अलावा छायादार के पौधे मुख्य रूप से लगाए गए तथा पौधों के सामने उनके नेम प्लेट को भी लगाया गया।इस बाबत थानाध्यक्ष अकील अहमद एवं उप प्रभारी देवानंद कुमार ने संयुक्त रूप से कहा कि पर्यावरण को सुदृढ़ करने के लिए वृक्षारोपण बहुत ही जरूरी है।फलदार वृक्ष लगाने से फल की प्राप्ति तो होगी ही साथ ही साथ पर्यावरण संतुलित भी होगा तथा ऑक्सीजन की मात्रा भी बढ़ेगी।

थानाध्यक्ष अकील अहमद ने यह भी कहा कि पर्यावरण को बचाने के लिए वृक्षारोपण करना हर मनुष्य को परम कर्तव्य बनता है।उन्होंने यह भी कहा कि एक वृक्ष लगाना 100 पुत्र के समान है।वृक्ष हमें फल ही नहीं ही बल्कि मनुष्य के जीने के लिए पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन के साथ-साथ पर्याप्त मात्रा में लकड़ियां भी देती है जिससे हम घरेलू फर्नीचर एवं जलावन के काम में लाते हैं। इसलिए हर मनुष्य को अपने घर के आस-पास एक पौधा जरूर लगाना चाहिए।

थाना उप प्रभारी देवानंद कुमार ने कहा कि जैसे ही आप के आस पास कोई भी वृक्ष अगर सूखती है तो उसके पहले आप एक पौधा जरूर लगाएं जिससे हमारा पर्यावरण संतुलित रहे।आपने देखा होगा कि कोरोना काल में आक्सीजन कितनी आवश्यकता हो गयी।समाज के लोग हर जगहों पर लगे पेड़-पौधों को काटते थे जिससे आक्सीजन के मात्रा कम हो गयी है जिसके कारण ऑक्सीजन के कमी के कारण कोरोना काल मे लोग आक्सीजन के लिए दर- दर के ठोकर खा रहे थे और कितने लोग ऑक्सीजन के कारण अपनी जान भी गंवा दिए।

इसलिए हर मनुष्य को अपने जीवन को महत्वपूर्ण प्राण जैसे ही पेड़ पौधे को समझने चाहिए जिससे पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन मिल सके।एक पौधा लगाकर एक पुण्य के कार्य भी करें जिससे हमारा पर्यावरण में ऑक्सीजन के मात्रा संतुलित रहे।जैसे पेड़ पौधे मनुष्य को जीवन प्रदान करते हैं वैसे ही मनुष्य को भी पेड़ पौधे को जीवन प्रदान करना चाहिए।पेड़ मनुष्यों को ऑक्सीजन देती है तो मनुष्य ग्रहण करते हैं।मनुष्य कार्बन डाइऑक्साइड छोड़ती है तो पेड़ ग्रहण करती है।

इस प्रकार मनुष्य का जीवन एक-दूसरे पर निर्भर है इसके बिना ना मनुष्य जी सकते हैं ना ही पेड़ जी सकता है।वहीं वैशाली जिले के राजापाकर में पुलिस सप्ताह दिवस के मौके पर शनिवार को राजापाकर थाना परिसर में थाना अध्यक्ष रवि कांत पाठक एवं अंचलाधिकारी राजापाकर स्वयं प्रभा ने कई फलदार वृक्ष लगाए।वहीं थाना परिसर में स्वच्छता अभियान भी चलाया गया।

इस मौके पर थानाध्यक्ष ने कहा कि पेड़ पौधे हमारे जीवन के अभिन्न अंग हैं।लगातार हो रहे प्राकृतिक संपदा के दोहन से ग्लोबल वार्मिंग जैसी स्थिति उत्पन्न हो गई है जिससे आज पूरा विश्व परेशान है। इसलिए हम सबों को चाहिए कि प्राकृतिक संतुलन बना रहे इसके लिए हर खुशी व त्यौहार के मौके पर वृक्षारोपण करना चाहिए।जिससे प्राकृतिक संतुलन बना रहे।

प्राकृतिक संतुलन बने रहने से हम सब स्वस्थ जीवन व्यतीत कर सकेंगे।इस मौके पर एसआई मुकेश चौधरी एवं पंकज कुमार शर्मा,पीएसआई दुखी कुमार महतो समेत अन्य पुलिस कर्मी भी उपस्थित रहे।मालूम हो कि पुलिस सप्ताह दिवस आगामी 27 फरवरी तक मनाया जाएगा।

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here