जन्दाहा प्रखंड में वार्ड सदस्यों के द्वितीय चरण का प्रशिक्षण शुरू

Advertisement

वाणीश्री न्यूज़, जंदाहा। रिपोर्ट: जितेंद्र कुमार चौधरी।  राज्य परियोजना निदेशक पंचायत संसाधन केंद्र पटना से प्राप्त निर्देश के आलोक में पंचायत आम चुनाव 2021 में निर्वाचित हुए वार्ड सदस्यों के क्षमता वर्धन हेतु पंचायतवार चल रहे तीन दिवसीय गैर आवासीय प्रशिक्षण में जंदाहा प्रखंड के 12 पंचायतों के वार्ड सदस्यों का प्रशिक्षण सोमवार को संपन्न हो गया। शेष 9 पंचायतों के निर्वाचित वार्ड सदस्यों का प्रशिक्षण मंगलवार से प्रारंभ हो गया।

Advertisement

मंगलवार से शुरू हुए प्रशिक्षण का समापन गुरुवार को होगा। 9 पंचायतों के वार्ड सदस्यों के प्रशिक्षण के लिए 3 केंद्र बनाए गए हैं जिसमें लोमा, पीरापुर एवं रसलपुर पुरुषोत्तम पंचायत के लिए लोमा पंचायत सरकार भवन को प्रशिक्षण केंद्र बनाया गया है। जहां प्रशिक्षक के रूप में जूनियर इंजीनियर सुश्री विभा कुमारी, नौशाद अंसारी, लेखापाल सुनील कुमार को तैनात किया गया है।

वही डीह बुचौली, चांद सराय एवं महिसौर पंचायत के वार्ड सदस्यों के लिए चांद सराय पंचायत सरकार भवन को प्रशिक्षण केंद्र बनाया गया है। जहां प्रशिक्षक के रूप में विपुल चंद्र वर्मा मोहम्मद दानिश आलम लेखापाल विजय कुमार को तैनात किया गया है। वहीं सोहरथी, महीपुरा एवं हरप्रसाद पंचायत के वार्ड सदस्यों के लिए जंदाहा प्रखंड मुख्यालय सभागार को प्रशिक्षण केंद्र बनाया गया है। जहां प्रशिक्षक के रूप में स्वयं बीपीआरओ नरेंद्र प्रसाद को रहना था. लेकिन नगर पंचायत चुनाव के कार्य से मुख्यालय से बाहर होने के कारण डाटा एंट्री ऑपरेटर को ही प्रशिक्षण की जिम्मेदारी संभालने पड़ी।

प्रशिक्षकों के द्वारा वार्ड सदस्यों को पंचायत में चलने वाली विकास की विभिन्न योजनाओं के बारे में जानकारियां दी गई। वही विभाग द्वारा भेजी गई पुस्तक वार्ड सदस्यों को उपलब्ध कराया गया। सभी प्रशिक्षण स्थल पर बड़ी संख्या में वार्ड सदस्य पुरुष एवं महिलाएं उपस्थित थे।

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here