कस्तूरबा गाँधी बालिका विद्यालय बिदुपुर में सुरक्षा को किया जा रहा अनदेखा, कभी भी घट सकती है अप्रिय घटनाएं

Advertisement

वाणीश्री न्यूज़, बिदुपुर। जिलाधिकारी के निर्देश पर बीडीओ किरण कुमारी द्वारा कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय बिदुपुर का निरीक्षण किया गया। इस क्रम में कुल नामांकित विद्यार्थियों की संख्या 83 पाई गई जिसमें से मात्र 28 बालिकाएं उपस्थित थी जबकि वार्डन के द्वारा 30 छात्राओं की उपस्थिति बनाई गई थी।

प्रखंड विकास पदाधिकारी ने उपस्थिति पंजी एवं अवकाश पंजी का निरीक्षण किया जिसमें कुल 35 छात्राओं की उपस्थिति प्रदर्शित हो रही थी। जिन छात्राओं को आज की तिथि में अवकाश दिया गया था उसके बारे में उपस्थित छात्राओं ने बताया कि एक महीना से अनुपस्थित है। जांच के क्रम में वार्डन और शिक्षिका मौजूद पाई गई। वहीं स्वच्छता में काफी कमी पाई गई। ऐसा प्रतीत हो रहा था कि आनन-फानन में सफाई कराई गई थी। शौचालय काफी गंदा था। उससे काफी दुर्गंध आ रही थी।

Advertisement

वही पुस्तक कुछ बच्चों के पास ही पाई गई एवं सही से पढ़ाई भी नहीं कराई जा रही थी। इसी क्रम में भोजन की गुणवत्ता की जांच में पाया गया कि भोजन मेन्यू के अनुरूप नहीं दिया जा रहा था और भोजन की गुणवत्ता भी सही नहीं था। जांच की जानकारी मिलने के बाद मेन्यू के अनुरूप जल्दबाजी में भोजन बनाया जा रहा था।

इस संबंध में प्रखंड विकास पदाधिकारी ने बताया कि जांच के क्रम में कस्तूरबा आवासीय विद्यालय की व्यवस्था काफी बदतर पाई गई। बच्चों की सुरक्षा सही से नहीं हो रहा है। वार्डन द्वारा बच्चियों की सुरक्षा पर ध्यान नहीं दिया जा रहा है। बच्चियां किस अभिभावक के साथ घर जा रही है उनके बारे में या उनका मोबाइल नंबर भी इन लोगों के द्वारा नहीं ली जाती है जो काफी गलत है और इससे भविष्य में बच्चों की सुरक्षा में किसी प्रकार की अनहोनी से इनकार नहीं किया जा सकता। इसको लेकर वरीय पदाधिकारी को जानकारी भेजी जा रही है।

बताते चले कि पूर्व में कई बालिका गृह में सुरक्षा व्यवस्था सही नही होने के कारण कई प्रकार की घटनाएं घटित हो चुकी है जिसके बावजूद बिदुपुर कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय में सुरक्षा व्यवस्था को अनदेखा किया जा रहा है जिसके कारण कभी भी किसी प्रकार की घटनाएं पूर्व में अन्य जगहों की तरह यहां भी घटित हो सकती है।

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here