बिदुपुर प्रखण्ड के जुड़ावनपुर पंचायत के वार्डों में योजनाओं का किया गया स्थल निरीक्षण,अभिलेखीय जांच कर दोषियों पर होगी कार्रवाई

Advertisement

वाणीश्री न्यूज़, बिदुपुर।बिदुपुर प्रखण्ड के जुड़ावनपुर पँचायत के विभिन्न वार्डो में जन शिकायत के आलोक में बीडीओ किरण कुमारी ने मुख्यमंत्री सात निश्चय योजना के अंतर्गत आने वाले नल जल, गली नली योजनाओं का योजनावार स्थल पर जाकर निरीक्षण किया। निरीक्षण के क्रम में बीडीओ किरण कुमारी वार्ड संख्या 12 एवं 13 में योजना पंजी के आधार पर जब स्थल निरीक्षण किया तो बिना स्थल पर कार्य कराये योजनाओं की राशि निकासी का मामला उजागर हुआ है।

Advertisement

इस सम्बन्द्घ मे बीडीओ किरण कुमारी ने बताया कि मुख्यमंत्री जन शिकायत कोषांग, डीएम के जन शिकायत कोषांग आदि में स्थानीय ग्रामीणों के द्वारा लिखित शिकायत किया गया था। उसी आलोक में जुड़ावनपुर पँचायत के वार्ड 13 में राजन देव राय के दरवाजे से गेना राय के दरवाजे होते हुए जट्टा राय के दरवाजे तक जाने वाली पथ में मिट्टी भराई एवं ईंट सोलिंग का कार्य के लिए 14 लाख रुपये का राशि का प्राकलन है जिसमें मात्र मिट्टी भराई ही किये गए और ईंट सोलिंग नही किया गया और राशि निकाल लिया गया है।

वही ग्रामीणों ने बीडीओ को बताया कि यह मिट्टी भराई मनरेगा से कराया गया है। इस बात को लेकर बीडीओ ने जाँच का निर्देश दिया।

 

वही वार्ड 13 में ही नल जल के लिए बोरिंग तो था परन्तु केवल स्ट्रक्चर जीर्ण शीर्ण अवस्था मे पाया गया और जलापूर्ति के लिए पाइप लाइन का कार्य नही पाया गया वहीं पानी टँकी भी नही लगे हुए थे।वही वार्ड 12 में भी योजना पंजी में दर्ज पांच योजनाओं में से एक योजना  बिल्कुल नही किये जाने का मामला उजागर हुआ। जबकि शेष योजनाओं की भी जांच मनरेगा से कराने के लिए पत्राचार किया गया। ताकि यह पता चले कि इसी योजना पर दुबारा मनरेगा से भी कार्य तो नही कराया गया। वहीं वार्ड 11 में भी कुछ कार्यो में अनियमितता होने के संभावना है जिसके जांच का निर्देश दिए गए।

वहीं पँचायत के वार्ड 9,10 में भी सभी योजनाओं का स्थल जांच किया गया जिसमें कार्य कुछ हद तक संतोषजनक पाया गया। बीडीओ किरण कुमारी ने बताया कि काफी संख्या में शिकायत मिल रही थी कि बिना कार्य कराए पैसे की निकासी कर ली गई है जिसपर स्थल निरीक्षण किया गया है। योजनाओं में गड़बड़ी पाई है है। सभी योजनाओं का अभिलेखीय जांच कर दोषियों पर कार्रवाई की जाएगी।

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here