वाणीश्री न्यूज़, हाजीपुर।  हाजीपुर के कोनहारा घाट स्थित विद्युत कार्यालय में नई तकनीक वाले स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाने के कार्य का शुभारंभ जिलाधिकारी उदिता सिंह द्वारा किया गया। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगने से कई तरह की गड़बड़ी दूर होगी खासकर मीटर रीडिंग और बिलिंग की गड़बड़ी दूर हो जाएगी। उपभोक्ता को यह पता चलता रहेगा कि उसने कितनी राशि से रिचार्ज कराया और उसकी कितनी राशि शेष बची हुई है ।

यह सब प्रक्रिया ऑनलाइन रहेगा जिसे कभी भी देखा जा सकता है ।इससे बिजली बचत की प्रवृत्ति भी बढ़ेगी जिलाधिकारी ने इस नई पहल की प्रशंसा की और आशा व्यक्त की कि लक्ष्य के अनुरूप विद्युत विभाग पोस्टपेड मीटर की जगह स्मार्ट मीटर तो समय लगा देगा। इस अवसर पर अधीक्षण अभियंता ने बताया कि आज दिनांक 27 अगस्त 2021 से हाजीपुर शहरी क्षेत्र में स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाने का कार्य प्रारंभ हो रहा है।

प्रथम चरण में 49377 मीटर लगाने का लक्ष्य निर्धारित है उन्होंने कहा कि इस मीटर के लगने के बाद ऊर्जा खपत एवं अकाउंट में शेष राशि की त्वरित जानकारी मिल सकेगी। इसके लिए बिहार बिल स्मार्ट मीटर एप का उपयोग किया जा सकेगा मीटर में शेष राशि सुन्न होने पर उपभोक्ताओं की बिजली दिन के 1:11 से 4:00 के दौरान कटेगी एवं मीटर रिचार्ज होने के उपरांत उनकी बिजली स्वता जुड़ जाएगी।

प्रीपेड मीटर का रिचार्ज अवर प्रमंडल कार्यालय कोनहारा घाट के काउंटर पर भी कराया जा सकता है। इस अवसर पर हाजीपुर विधायक श्री अवधेश सिंह, कार्यपालक अभियंता श्री जियाउल हक अंसारी एवं बड़ी संख्या में आम लोग उपस्थित थे।

 

Previous articleजन साक्षात्कार कार्यक्रम के तहत जन शिकायतों का किया गया निष्पादन
Next articleE PAPER वाणीश्री न्यूज़ 28-08-2021 Saturday