बिहार शिक्षा परियोजना के राज्य परियोजना अधिकारी सह डिप्टी डायरेक्टर परियोजना किरण कुमारी ने कस्तूरबा विधालय का किया निरीक्षण

Advertisement

वाणीश्री न्यूज़, बिदुपुर । बिहार शिक्षा परियोजना के राज्य परियोजना अधिकारी सह डिप्टी डायरेक्टर परियोजना किरण कुमारी ने बुधवार को प्रखंड कार्यालय परिसर स्थित कस्तूरबा विद्यालय की जांच की। उसके बाद बिदुपुर के कई स्कूलों का निरीक्षण किया। उन्होंने यहां की साफ सफाई, बच्चियों का रख रखाव, भोजन बनाने के स्थान, स्टोर की स्थिति और वहां के रख रखाव को देखा।  विद्यालय मे मौजूद वार्डन, रसोईया आदि से भी पूछताछ की कस्तूरबा विद्यालय की जाँच के दौरान वहां की ब्यवस्था देख विफर पड़े और ब्यवस्था के साथ साथ साफ सफाई में सुधार लाने का निर्देश दिया।

 

Advertisement

उसके बाद वे रामदौली स्थित शिव सागर विद्या मंदिर हाई स्कूल पहुंचे जहाँ विद्यालय के कमरे में हो रहे पठन पाठन को देखा उसके बाद छात्रावास का निरीक्षण की।

निरीक्षण के बाद प्राचार्य के कमरे में बैठ घंटो फ़ाइल को खंगालते रहे। इस दौरान शिक्षकों की उपस्थिति, बच्चो एव बच्चियों की क्लास वाइज उपस्थिति को देख उसे नोट भी किया। स्मार्ट क्लास के शिक्षक जय प्रकाश महाराज से जानकारी ली कि किस प्रकार इसकी तैयारी होती है और सभी विषयो की तैयारी होती  है या नहीं।

इसपर श्री महाराज ने जबाब दिया कि उर्दू और संस्कृत के कंटेंट्स उपलब्ध नहीं होने के कारण इन दोनों को छोड़कर सभी विषयो की नियमित रूप से स्मार्ट क्लास होता है। डिप्टी डायरेक्टर ने उर्दू और संस्कृत के कंटेंट्स जिला मे उपलब्ध होने की बात बताई।  साथ ही अन्य विषयो के शिक्षकों से पढ़ाई के बारे मे जानकारी ली और आवश्यक निर्देश भी दिए। स्कूल के अकाउंट बहुत दिनों से पेंडिंग होने पर भड़क उठी और हेडमास्टर आभास सौरव को जल्द अपडेट करने का निर्देश दिया।

मिडिया से बात करते डिप्टी डायरेक्टर ने कहा कि बिदुपुर के स्कूलों मे गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा का आभाव है। इसे बेहतर बनाने के लिए प्रयास किये जा रहे है। डिप्टी डायरेक्टर के साथ डीपीओ स्थापना शोभा कांत, डीपीओ मनीष कुमार एव अन्य पदाधिकारी गण मौजूद थे।

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here