वर्ग 1 से 12 तक के छात्र e-LOTS पर करेंगे ऑनलाइन पढ़ाई : अख़्तर

हाजीपुर(वैशाली)राज्य में कक्षा 1 से 12 तक के छात्रों को डिजिटल माध्यम से पढ़ाई के लिए शिक्षा विभाग द्वारा पोर्टल विकसित किया गया है ताकि लॉकडाउन में सरकारी स्कूलों के छात्र पीछे न रह जाएं।शिक्षा विभाग द्वारा विकसित पोर्टल e-LOTS (e-LIBRARY OF TEACHERS & STUDENTS ) राज्य के बच्चों के साथ ही शिक्षकों के लिए भी शुरू किया गया है।उक्त जानकारी मोहम्मद नसीम अख्तर शिक्षक राजकीय उत्क्रमित मध्य विद्यालय मुस्तफापुर उर्दू प्रखंड चेहराकला जिला वैशाली ने दी है।शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव संजय कुमार ने कहा है कि कोविड-19 संक्रमण के कारण विद्यालय का संचालन प्रभावित हुआ हैl इसी परिस्थिति को देखते हुए राज्य के कक्षा 1 से 12 तक के विद्यार्थियों के पठन-पाठन के लिए डिजिटल एवं ऑनलाइन पढ़ाई की व्यवस्था किया जा रहा हैl

इसी कड़ी में बिहार शिक्षा परियोजना, राज्य शिक्षा शोध एवं प्रशिक्षण परिषद पटना बिहार एवं यूनिसेफ के संयुक्त प्रयास से यह पोर्टल विकसित किया गया है।श्री एम. एन. अख्तर ने बताया कि e-LOTS पोर्टल एवं ऐप पर वर्ग 1 से 12 तक के पाठ्यपुस्तकों को अपलोड कर दिया गया है।श्री एम.एन.अख्तर ने बताया कि यह डिजिटल प्लेटफॉर्म न केवल छात्रों बल्कि शिक्षकों के लिए भी उपयोगी साबित होगा क्योंकि इसमें सभी पाठ्यपुस्तकों को चैप्टरवाइज अपलोड किया गया है। इ-लॉट्स ऐप में वर्ग प्रथम से दसवीं तक हिंदी एवं अंग्रेजी भाषा में जबकि 12वीं के लिए अंग्रेजी भाषा में उपलब्ध है।पोर्टल पर सभी विषयों को अपलोड किया गया है।

श्री एम. एन. अख़्तर द्वारा बताया गया कि ई-लाइब्रेरी के उपयोग से विद्यार्थियों को न केवल पठन-पाठन का अवसर प्राप्त होगा बल्कि इसके उपरांत संबंधित पाठों के प्रश्नोत्तर का अभ्यास करके वे अपना स्वमूल्यांकन भी कर सकेंगे।शिक्षकों एवं अन्य लोगों के लिए भी ई-लाइब्रेरी पर उपलब्ध शैक्षिक सामग्री का उपयोग अपनी क्षमता विकास के साथ-साथ विद्यालय में विद्यार्थियों को बेहतर परामर्श के लिए किया जा सकेगा।
रिपोर्ट: मोहम्मद शाहनवाज अता।

Previous articleविभागीय वेब पोर्टल पर शिक्षकों के पिता के नाम xyz से लेकर sssss तक ,घोर लापरवाही : कुशवाहा
Next articleवेब पोर्टल पर अपलोड शिक्षकों की सूची में हुई त्रुटि को अविलंब सुधार करे विभाग:संघ