अनुमंडल पदाधिकारी महनार द्वारा महिंदवारा पंचायत में किया गया योजनाओं की जांच

Advertisement

अनुमंडल पदाधिकारी महनार द्वारा महनार प्रखंड के महिंदवारा पंचायत में आवास योजना, नल जल, सामाजिक पेंशन, जनवितरण प्रणाली दुकान,  आंगनवाड़ी केंद्र, मनरेगा, स्कूल से संबंधित योजनाओं का निरीक्षण किया गया। नल जल योजना में वार्ड 10 नल जल संचालित था। कुछ लोगो के घर में कनेक्शन छुटा हुआ था। अनुमंडल पदाधिकारी द्वारा अविलंब छूटे घरों में कनेक्शन लगवाने एवं सोखता निर्माण कराने का निर्देश दिया गया ताकि गंदा पानी बगल के खेत में न जाए।

Advertisement

आंगनवाड़ी केंद्र 88 के जांच में पाया गया कि केंद्र निजी भवन में चल रही है। केंद्र में बिजली की व्यवस्था नहीं थी और बच्चे ड्रेस में नहीं थे। बच्चे को साफ सफाई पर ध्यान हेतु निर्देश दिया गया। आवास योजना में आवास सहायक को निर्देश दिया गया कि सभी आवास को स्थानीय दुकानदार से टैग कर आवास हेतु सामग्री, मजदूर, राजमिस्त्री वगैरह उपलब्ध कराएंगे। भ्रमण के क्रम में मकान पर लाल टीके एवं भ्रमण पंजी नहीं था इसके लिए आवास सहायक को स्पष्टीकरण एवं प्रखंड विकास पदाधिकारी के माध्यम से इनका स्पष्टीकरण 24 घंटे के अंदर लेने का निर्देश दिया गया।

वहीं मनरेगा अंतर्गत वृक्षारोपण योजना का समीक्षा किया गया। मजदूरी भुगतान मापी पुस्तिका में दर्ज की गई परंतु जॉब कार्ड अद्यतन नहीं किया हुआ था । जिसको लेकर प्रखंड परियोजना पदाधिकारी मनरेगा महनार एवं संबंधित जेई से स्पष्टीकरण की मांग की गई है।

प्राथमिक विद्यालय मक्कनपुर वार्ड 10 में जांच में पाया गया कि स्कूल नियमित नहीं चलती है, बच्चे ड्रेस में नहीं थे। एक ही कक्षा में दूसरे, तीसरे एवं पांचवे कक्षा के बच्चे को पढ़ाया जा रहा था। कुल नामांकित छात्र 181 में 34 छात्र हीं उपस्थित थे। जिसको लेकर संबंधित शिक्षा पदाधिकारी को इस लापरवाही एवं कर्तव्यहीनता के लिए प्राथमिकी दर्ज करने का निर्देश दिया गया।

समाज कल्याण पेंशन योजना के बारे में आम लोगों से पूछताछ करने पर लोगों द्वारा बताया गया कि उन्हें पेंशन मिलता है। वहीं दो व्यक्ति ऐसे पाये गये जिन्हें विकलांग पेंशन की आवश्यकता है। इसको लेकर बुनियादी केंद्र प्रबंधक एवं प्रखंड कल्याण पदाधिकारी को भी निर्देश दिया गया कि इन दोनों का चिकित्सा प्रमाण पत्र 1 सप्ताह के अंदर बनवा कर पेंशन दिलवाकर अधोहस्ताक्षरी को सूचित करेंगे। इसके अलावा महादलित टोले में स्ट्रीट लाइट खराब थी जिसे ठीक करने का निर्देश दिया गया।

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here