टैगोर किड्स एंड हाई स्कूल के प्रांगण में टैगोर जयंती समारोह का हुआ आयोजन

Advertisement

 

वैशाली जिला मुख्यालय हाजीपुर गुदरी स्थित टैगोर किड्स एंड हाई स्कूल के प्रांगण में टैगोर जयंती समारोह का आयोजन किया गया। इस समारोह का उदघाटन सदर अस्पताल, हाजीपुर के पूर्व प्रसिद्ध चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. अमर आलोक, प्रसिद्ध होमियोपैथिक चिकित्सक डॉ. यू. एस. गौतम, डांस मास्टर मुकेश शिधोलकर और विद्यालय निदेशक डॉ. शशि भूषण कुमार ने संयुक्त रूप से किया।

Advertisement

समारोह को संबोधित करते हुए पूर्व चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. अमर आलोक ने कहा कि रबीन्द्रनाथ टैगोर एक प्रखर वक्ता, कवि, साहित्यकार थे। उनके व्यक्तित्व को शब्दों में बांध पाना असंभव है। उन्होंने आगे कहा कि श्री टैगोर की कविताएं राष्ट्र प्रेम की भावना से ओतप्रोत रही है।

समारोह में उपस्थित अतिथि डॉ. यू. एस. गौतम ने अपने विचारों को व्यक्त करते हुए कहा कि रबीन्द्रनाथ टैगोर ने भारत के राष्ट्रगान जन-गण-मन की रचना की है। उन्हें अपनी रचना गीतांजलि के लिए साहित्य का नोबल पुरस्कार से सम्मानित किया गया । उन्होंने बच्चों से कहा कि खूब मन लगाकर पढ़े और आगे बढ़े। नृत्य विशेषज्ञ श्री मुकेश कुमार शिधोलकर ने कहा कि हमें पढ़ाई के साथ-साथ किसी एक कला के सृजन पर भी ध्यान देना चाहिए। डांस के क्षेत्र में भी भविष्य बनाया जा सकता है।

विद्यालय के निदेशक व पत्रकार डॉ. शशि भूषण कुमार ने अपने संबोधन में कहा कि रबीन्द्रनाथ टैगोर ने साहित्य के क्षेत्र में काफी बेहतर कार्य किया है। उन्होंने आगे कहा कि रबीन्द्रनाथ टैगोर के पिता देवेन्द्रनाथ टैगोर बड़े समाज सुधारक थे। उन्होंने तत्वबोधिनी सभा की स्थापना की थी। इनके बड़े भाई सत्येंद्रनाथ टैगोर भारत के प्रथम आईसीएस थे। उन्होंने बच्चों से अकादमिक पुस्तकों के साथ – साथ समाचार सुनने और पढ़ने पर बल देने को कहा।

समारोह में उपस्थित पत्रकार और मानव अधिकार विशेषज्ञ अमित कुमार ‘विश्वास’ ने कहा कि हमें जीवन में हमेशा सकारात्मक सोच के साथ आगे बढ़ना चाहिए और सच्चाई के मार्ग पर हमेशा चलना चाहिए। उन्होंने आगे कहा कि माता-पिता ईश्वर के रूप होते है। हमें हमेशा इनका कहना मानना चाहिए। विद्यालय की प्राचार्य सुश्री पिंकी कुमारी ने बच्चों को नियमित रूप से लक्ष्य आधारित अध्ययन करने और समय प्रबंधन पर ध्यान देने को कहा।

समारोह के समन्वयक कुंदन कृष्णा ने बच्चों को संस्कार परक बातें कही। इस जयंती समारोह में विद्यालय के बच्चों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किया गया और उन्हें प्रथम, द्वितीय , तृतीय और सांत्वना पुरस्कार से अतिथि के हाथों सम्मानित भी किया गया।

कविता में प्रथम पुरस्कार एलकेजी की छात्रा प्रज्ञा मिश्रा, द्वितीय पुरस्कार एलकेजी की छात्रा ईशानी और तृतीय पुरस्कार एनसीबी की छात्रा पल्लवी, भाषण प्रतियोगिता में चतुर्थ कक्षा के छात्र केशव कुमार को प्रथम, प्रथम कक्षा के छात्र क्षितिज राज को द्वितीय और दूसरी कक्षा के छात्र राज राज को तृतीय पुरस्कार, नृत्य में प्रथम पुरस्कार सृष्टि प्रिया, दूसरा पुरस्कार रोजी कुमारी और तृतीय पुरस्कार सोनाली कुमारी को दिया गया। समारोह में शिक्षिका रूबी कुमारी, अमीषा कुमारी, रेणु देवी, स्वीटी कुमारी, सुष्मिता सिन्हा, शिवानी कुमारी,शबनम खान,अरुण कुमार सिंह,कोमल कुमारी सहित अन्य गणमान्य लोग उपस्थित हुए। मंच संचालन प्रिंस गुप्ता और धन्यवाद ज्ञापन शिवानी कुमारी ने किया।

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here