स्वास्थ्य एवं पोषण के क्षेत्र में सहयोग कर रही अंतरराष्ट्रीय संस्था के सदस्यों ने किया कार्यों का अवलोकन

Advertisement

वाणीश्री न्यूज़, बिदुपुर। बिहार सरकार को स्वास्थ्य एवं पोषण के क्षेत्र में सहयोग कर रही अंतरराष्ट्रीय संस्था बिल मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के अध्यक्ष डॉक्टर क्रिस्टोफर एलिस, केयर इंडिया बिहार के चीफ ऑफ पार्टी सुनील बाबू, डॉक्टर श्रीधर, गेट्स फाउंडेशन के कंसल्टेंट डॉ हेमंत सोरेन, जपाईगो के राज्य प्रतिनिधि, पीसीआई के राज्य प्रतिनिधि, केयर इंडिया के जिला प्रतिनिधि सुमित कुमार, कृतिका, मनोज कुमार, सौरभ कुमार, सुमन कुमारी एवं प्रखंड स्तरीय पदाधिकारियों के द्वारा बिदुपुर प्रखंड के रहीमापुर पंचायत के इस्माइलपुर गांव में स्थित हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर का भ्रमण कर कार्यों के बारे में जानकारी प्राप्त किया।

Advertisement

इस भ्रमण का उद्देश्य फाउंडेशन द्वारा पोषण एवं स्वास्थ्य के क्षेत्र में किए जा रहे कार्यों में सहयोगी संस्था की भूमिका एवं उनके कार्य के स्तर का आकलन करके आने वाले दिनों में सहयोग की रूपरेखा तैयार करने की है। हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर के द्वारा चलाए जा रहे विभिन्न सेवाओं जैसे गैर संचारी रोग की पहचान, जांच एवं दवा की सुविधा, मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य अंतर्गत प्रसव पूर्व जांच, टीकाकरण, सलाह एवं परिवार नियोजन की विभिन्न सेवाओं की स्थिति का जायजा लिया।

इस मौके पर हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर इस्माइलपुर के सीएचओ रंजना पाल द्वारा हर सेवाओं के बारे में आए हुए सभी लोगों को विस्तृत रूप से जानकारी दी गई। भ्रमण के पश्चात बिल मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के अध्यक्ष डॉक्टर क्रिस्टोफर एलिस ने कहा कि सेवा का यह दृश्य देखकर दिल से महसूस हो रहा है कि कोविड जैसे महामारी के बीच बिहार में स्वास्थ्य एवं पोषण के क्षेत्र में काफी सुधार हुआ है। बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन बिहार सरकार और अन्य सहयोगी संस्था के साथ सभी के लिए एक समान स्वास्थ्य सुविधा की पहुंच हो इसके लिए आने वाले समय में भी और ज्यादा कार्य करेगी।

इस मौके पर हाजीपुर सदर अस्पताल के सिविल सर्जन डॉ अखिलेश कुमार मोहन, बिदुपुर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी डॉ एम पी सिंह, स्वास्थ्य प्रबंधक डॉ चंदन, जिला से सूचित कुमार, राजा राम पाण्डे, वीसीएम चंद्रशेखर सिंह, केअर इंडिया के प्रखंड प्रबंधक सुमन कुमारी के साथ अन्य कर्मी, एएनएम, आंगनबाड़ी एवं आशा कार्यकर्ता उपस्थित रही।

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here