न्यूज़ डेस्क, वाणीश्री न्यूज़, बिदुपुर। बिदुपुर प्रखंड में जातिगत जनगणना का आगाज हो गया है जनगणना के लिए प्रथम चरण का कार्य 07 जनवरी से 21 जनवरी तक किया जाएगा इसके लिए प्रगणकों एव पर्यवेक्षकों का प्रशिक्षण स्थानीय बिदुपुर स्थित रामनंदन हाई स्कूल परिसर में शुरू किया गया प्रशिक्षण का उद्घाटन करते हुए बीडीओ किरण कुमारी ने बताया कि मंगलवार को सैदपुर गणेश, रहिमापुर, कंचनपुर, रजासन, दाउदनगर, खिलवत, माईल के 252 प्रगणकों का प्रशिक्षण दिया गया जबकि शेष अन्य पंचायतो का अगले दो दिनों में प्रशिक्षण दिया जाएगा।

मास्टर ट्रेनर रमेश कुमार, बिनय कुमार, मोहन कुमार, अनिल कुमार ठाकुर, संजय कुमार, राणा रंजीत, संजीव कुमार चौधरी एव जितेंद्र नारायण पंडित द्वारा पांच कमरों में प्रशिक्षण दिया। प्रशिक्षण के दौरान उन्हें मकानों की सूची करने प्रगणक क्षेत्र के नजरी नक्शा बनाने का दायित्व सौंपा गया और उनकी ट्रेनिंग दी गयी।

बीडीओ किरण कुमारी ने बताया कि प्रखंड के अनुमानित 3 लाख 23 हजार 124 जनसंख्या को 632 प्रगणक क्षेत्र में बांट कर सर्वे किया जाएगा नजरी नक्शा के दौरान गांव के पईन, आहर, नहर, पगडंडी, गुरुद्वारा, मंदिर, मस्जिद आदि को नजरी नक्शा में चिह्नित करना आवश्यक है। इसके साथ साथ पक्का, कच्चा, खपरैल, टाइल, करकट आदि के मकानों के लिए अलग अलग संकेत बनाना है। साथ ही साथ यह दर्शाना है कि कौन सा मकान आवास का है और कौन सा मकान गैर आवासीय है। इसको भी संकेत के द्वारा नजरी नक्शा में दर्शाना होगा प्रत्येक मकान मालिक का प्रगणक सर्वे के दौरान हस्ताक्षर लेंगे जो कि सरकार के इस ऐप पर लोड किया जाएगा। दूसरे चरण का सर्वे अप्रैल माह में शुरू किया जाएगा। मौके पर बीडीओ किरण कुमारी के अलावे कचहरी सचिव दिलीप कुमार, प्रधानाध्यापक बिनय कुमार आदि मौजूद थे।

Previous articleनलिनी भारद्वाज बने लोजपा (रा) किसान प्रकोष्ठ बिहार प्रदेश के मीडिया प्रभारी
Next articleलोजपा(रा) किसान प्रकोष्ठ के भोजपुर(आरा) जिला अध्यक्ष बने राजेश कुमार