पर्यावरण के बदलते परिदृष्य में जल संचयन जरूरी : जिलाधिकारी

Advertisement

वाणीश्री न्यूज़, हाजीपुर(वैशाली)नेहरू युवा केन्द्र वैशाली द्वारा जल जागरण अभियान के तहत कैच द रेन,का पोस्टर जारी करते हुए जिलाधिकारी श्रीमती उदिता सिंह ने कहा कि अब समय आ गया है कि हर व्यक्ति पानी की बचत करे और जल संचयन में योगदान करे।जिलाधिकारी ने कहा कि गर्मी के दिनों में भू-जल स्तर में गिरावट देखने को मिल रही है।शहरी क्षेत्र से लेकर ग्रामीण क्षेत्र तक जल संचयन जरूरी है।

जिलाधिकारी के द्वारा अपने कार्यालय कक्ष में कैच द रेन पोस्टर जारी किया गया।इस अवसर पर निदेशक डीआरडीए सह उप विकास आयुक्त संजय कुमार निराला,जिला युवा अधिकारी श्वेता सिंह,रूडसेड के निदेशक संजीत कुमार एवं नेहरू युवा केन्द्र के पदाधिकारी एवं कर्मी उपस्थित थे।

Advertisement

इसके पश्चात वैशाली समाहरणालय सभागार में नेहरू युवा केन्द्र से संबद्ध युवाओं को एक दिवसीय प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण के समापन के अवसर पर अनुमंडल पदाधिकारी हाजीपुर अरूण कुमार ने सभी प्रशिक्षार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि आप सभी लोग जब भी ग्रामीण क्षेत्रों में कार्यक्रम करें तो लोगों को जल संचयन के लिए जागरूक करें और इसके तकनीकी पहलुओं को बतायें।

उन्होंने कहा कि इसकी तकनीक बहुत सरल है और स्थानीय स्तर पर हीं इसका क्रियान्वयन सम्भव है। इससे भूमिगत जल भी रिचार्ज होगा।लोग निजी चापाकल के पास भी ऐसी व्यवस्था अपनाकर जल संचयन कर सकते हैं।उन्होंने ने कहा कि इसके लिए अभियान चलाकर लोगों को प्रेरित करें और कहीं कोई दिक्कत है तो बतायें।जिला प्रशासन भी सहयोग करेगा।इस अवसर पर जिला जन सम्पर्क पदाधिकारी उपस्थित थे।

साथ में फोटो

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here