बिदुपुर प्रखंड अंतर्गत पंचायत चक सिकंदर कल्याणपुर केंद्र संख्या 20 पर मनाया गया विश्व स्तनपान दिवस

Advertisement

बिदुपुर प्रखंड अंतर्गत पंचायत चक सिकंदर कल्याणपुर केंद्र संख्या 20 पर विश्व स्तनपान दिवस मनाया गया। आज के दिवस में अखिल भारतीय आंगनवाड़ी कर्मचारी महासभा के प्रदेश महासचिव सविता कुमारी के द्वारा धात्री माताओं को स्तनपान के बारे में क्विज प्रतियोगिता के माध्यम से विस्तार से समझाया गया।

 

Advertisement

उन्होंने बताया कि विश्व स्तनपान दिवस प्रति वर्ष 1 अगस्त से 7 अगस्त तक मनाया जाता है। इस सप्ताह के दौरान माताओं एवं शिशुओं के लिए स्तनपान के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए विश्व स्तनपान सप्ताह के रूप में मनाया जाता है।

 

वही सविता कुमारी ने यह भी बताया कि बच्चे के जन्म के तुरंत बाद जितना जल्दी हो सके स्तनपान जरूर कराना चाहिए क्योंकि मां का पहला गाढ़ा पीला दूध जिसे खिरसापान भी कहते हैं,वह बच्चों की रोग प्रतिरोधक क्षमता यानि रोगों से लड़ने की शक्ति को बढ़ाता है एवं पहला टीका का भी काम करता है। साथ में मां और बच्चे दोनों को इससे फायदा मिलता है। स्तनपान कराने से नवजात मृत्यु दर, शिशु मृत्यु दर और बाल मृत्यु दर में कमी आती है।

 

धात्री माताएं जन्म से 6 माह तक सिर्फ और सिर्फ अपना दूध (स्तनपान)ही बच्चों को पिलाएं। बाहरी चीज कुछ भी ना दे, यहां तक कि एक बूंद पानी भी नहीं। क्योंकि मां के दूध में इतनी पर्याप्त मात्रा में पानी होती है जिससे बच्चे को पानी की पूर्ति हो जाती है।ध्यान रहे अगर बच्चे को दस्त हो तो भी मां अपना ही दूध ज्यादा समय तक पहले से अधिक बार पिलाती रहें। अगर बच्चे को दूध पीने में परेशानी है तो अपना दूध कटोरी में निकाल कर चम्मच से पिलाएं।

 

बोतल का उपयोग ना करें। 6 माह पूरे होने पर ऊपरी आहार शुरू कर दे और ऊपरी आहार के के साथ-साथ बच्चे को कम से कम 2 साल तक स्तनपान कराती रहें। ऐसा नहीं करने पर मां ही नहीं बल्कि परिवार के अन्य सदस्य भी जिम्मेदार होंगे।सविता ने अंत में क्विज प्रतियोगिता भी लाभार्थियों के बीच करवाई। जिसमें 15 सवाल लाभार्थियों से किया गया।यह भी कहा कि गर्भवती महिला एवं धात्री महिला बिना डरे किसी संकोच के कोविड-19 का टीका जरूर ले।

 

यह बिल्कुल सुरक्षित है। इससे कोई नुकसान, खतरा नहीं है। आज के दिवस में सहायिका प्रीति कुमारी,धात्री महिला रिंकी कुमारी, बबीता कुमारी, अभिभावक अनीता देवी, संगीता देवी, राजकुमारी देवी अन्य उपस्थित थे।

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here