Baba Dham: ‘कांवड़िया पथ का पूर्ण निर्माण सरकार की प्राथमिकता’, विजय सिन्हा बोले- एक्टिव है सरकार

author
0 minutes, 0 seconds Read

श्रावण माह में करोड़ों कावड़िया भागलपुर के सुल्तानगंज से गंगाजल लेकर झारखंड के देवघर में बाबा बैद्यनाथ के जलाभिषेक करने जाते हैं. इन श्रद्धालुओं की यात्रा सुगम हो, इसके लिए उप मुख्यमंत्री सह पथ निर्माण विभाग के मंत्री विजय कुमार सिन्हा ने गुरुवार को विभागीय पदाधिकारियों को निर्देश दिया है कि कावड़िया पथ का गुणवत्ता पूर्ण निर्माण समय पर सुनिश्चित किया जाए. कच्ची कांवड़िया पथ सुल्तानगंज से देवघर तक 110 किलोमीटर है, इसमें लगभग 84 किलोमीटर बिहार के अंदर है. उप मुख्यमंत्री ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिया है कि इस पथ में कांवड़ियों की सुविधा के लिए रेत का बिछाव समय पर पूरा किया जाए. साथ ही पांच किलोमीटर के वन क्षेत्र में भी श्रद्धालुओं की यात्रा सुगम हो, इसका भी ध्यान रखा जाए.

विजय कुमार सिन्हा ने कहा कि कांवड़िया पथ में 4.5 मीटर की चौड़ाई एवं 50 मिलीमीटर की मोटाई में गंगा की रेत का बिछाव किया जाता है. पैदल यात्रा में रेत की ठंडक बनाए रखने के लिए नियमित रूप से पूरे रास्ते में जल का छिड़काव किया जाता है. संबंधित मुख्य अभियंता को कांवड़िया पथ का स्वयं स्थलीय निरीक्षण कर कार्य की गुणवत्ता बहाल रखने के भी निर्देश दिए गए हैं.

उप मुख्यमंत्री ने कहा है कि देवघर बाबा भोलेनाथ के प्रमुख धार्मिक स्थलों में एक महत्वपूर्ण स्थान है. शिव भारतीय सनातन संस्कृति के आराध्य देव हैं. उनकी पूजा के लिए जाने वाले सभी श्रद्धालु कांवड़ियों को सभी प्रकार की आवश्यक सुविधा उपलब्ध कराने के लिए सरकार कृत संकल्पित है.

Spread the love

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page